Thursday , May 2 2024

‘2.0’ को पायरेसी से बचाने के लिए अदालत का बड़ा फैसला, 12,000 वेबसाइट हुई बैन

 रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्‍म ‘2.0’ आज रिलीज हो चुकी है. रिलीज के साथ ही यह फिल्‍म जबरदस्‍त तारीफें बटोर रही है. एक्‍शन और जबरदस्‍त वीएफएक्‍स इफेक्‍ट्स से भरी इस फिल्‍म के पहले ही कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ने के अनुमान लगाए जा रहे हैं. लेकिन रजनीकांत की इस फिल्‍म पर पाइरेसी का मंडराता खतरा देखते हुए मद्रास न्‍यायालय ने बड़ा फैसला सुनाया है. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार ‘2.0’ की रिलीज से ठीक पहले मद्रास हाई कोर्ट ने 37 इंटरनेट सर्विस प्रोवाइटर को लगभग 12,000 ऐसी वेबसाइट्स ब्‍लॉक करने का आदेश दिया है, जो इस फिल्‍म का तमिल वर्जन पाइरेट कर सकती हैं.

कोर्ट द्वारा प्रतिबंधित की गई वेबसाइट्स में से 2000 वेबसाइट्स ऐसी हैं जिन्‍हें ‘तमिल रॉकर्स’ चला रहे हैं. यह याचिका फिल्‍म के प्रोड्यूसर लायका प्रोडक्‍शन्‍स लिमिटेड ने दर्ज कराई थी. इसी याचिका पर जस्टि एम. सुंदर ने बुधवार को यह आदेश दिया. इस फिल्‍म के प्रोडक्‍शन हाउस ने अदालत को जानकारी दी थी कि करीब 12,564 वेबसाइटें ऐसी हैं जो इस फिल्‍म का पायरेसी वर्जन लीक कर सकती हैं.

rajnikanth

बता दें कि ‘तमिलरॉकर्स’ इससे पहले ‘ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान’, ‘सुई धागा’, ‘अंधाधुन’ और ‘नोटा’ जैसी फिल्‍में लीक कर चुकी है. साउथ इंडिया समेत पूरे देश में एक्‍टर रजनीकांत की जबरदस्‍त फैनफॉलोइंग है और ऐसे में यह फिल्‍म लीक होने से प्रोड्यूर्सस को खासा नुकसान हो सकता था.

akshay kumar

बता दें कि रिलीज के पहले ही यह फिल्‍म अपनी लागत का तकरीबन 80 प्रतिशत पैसा कमा चुकी है. इस फिल्म ने म्यूजिक और टेक्निकल राइट्स के साथ तमिल की प्री बुकिंग से कुल 490 करोड़ की कमाई की है. दो दिन पहले इस फिल्म की हिंदी और अन्य भाषाओं की प्री बुकिंग शुरु हुई. यानी 600 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म रिलीज के पहले ही 500 करोड़ की कमाई कर चुकी है. इसके पहले भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा कभी नहीं हुआ. वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि यह फिल्‍म पहले ही दिन 100 करोड़ की ओपनिंग पाने जा रही है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch