Saturday , May 18 2024

केएल राहुल को याद आया अपना टेस्ट डेब्यू, जब खुलकर गालियां दे रहे थे ऑस्ट्रेलियाई दर्शक

टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल ने अपना टेस्ट डेब्यू मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर चार साल पहले यानि 2014 में किया था. यह डेब्यू उनका लिए यादगार नहीं रहा था. राहुल ऑस्ट्रेलिया में दो पारियों में केवल 4 रन ही बना सके थे. यह मैच पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए भी अंतिम साबित हुआ था. इसके बाद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. चार साल बाद केएल राहुल एक बार फिर से इसी मैदान पर खेलने के लिए तैयार हैं.

केएल राहुल का कहना है कि युवा खिलाड़ियों के लिए ऑस्ट्रेलिया में खेलना और वहां के माहौल में ढालना आसान नहीं होता है. राहुल ने बीसीसीआई टीवी को दिए एक इंटव्यू में अपने डेब्यू से जुड़ी यादें शेयर की. राहुल आज भी अपने डेब्यू को याद करते हैं तो उन्हें कुछ खास याद आ जाता है.

केएल राहुल बताते हैं कि उस समय एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सीमा पर फील्डिंग कर रहे थे. किसी ने उनसे उनका नाम पूछा था. इसके बाद से फैन्स उन्हें वॉनकर कहने लगे थे. राहुल बताते हैं कि जब मैं डीप स्क्वेयर लेग पर फील्डिंग कर रहा था तो भीड़ ने मेरा नाम पूछा, क्योंकि वे मुझे नहीं जानते थे. मैं अपना पहला ही टेस्ट खेल रहा था. मैंने उन्हें अपना नाम बताया. तो 10-15 सेकंड बाद क्राउड का एक हिस्सा मुझे वॉनकर (अपशब्द) कहकर पुकार रहा था. वास्तव में वे मेरी नकल उतार रहे थे. पता नहीं वे गंभीर थे या सिर्फ मजाक कर रहे थे.

केएल राहुल ने इस बात का खुलासा बीसीसीआई की वेबसाइट पर किया. हालांकि, राहुल ऑस्ट्रेलिया में खेलने को लेकर उत्साही हैं. लेकिन वह यह भी मानते हैं कि यहां का अनुभव खासा हार्श होता है. यहां के लोग क्रिकेट से प्यार करते हैं. इस बार वह क्रिकेट को एन्ज्वॉय करना चाहते हैं और आशा करते हैं कि यहां की भीड़ भी खेल का आनंद उठाएगी.

केएल राहुल ने कहा, यहां की भीड़ सचमुच हमारे खिलाफ रहती है, क्योंकि वे क्रिकेट से प्यार करते हैं. वे मैदान पर हमारे खेल को कठिन बना देते हैं. इसलिए ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट खेलना रोमांचक है. उम्मीद है कि 26 वर्षीय राहुल चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में ओपनिंग करेंगे.

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ प्रैक्टिस मैच के तीसरे दिन भारतीय युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ चोटिल होकर एडिलेड टेस्ट से बाहर हो गए हैं. अब उम्मीद की जा रही है कि 6 दिसंबर से शुरू हो रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में ओपनिंग केएल राहुल करेंगे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch