Thursday , May 2 2024

INDvsAUS: एक शतक लगाते ही सचिन तेंदुलकर की बराबरी पर आ जाएंगे विराट कोहली

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों का पहला मैच खेलने के लिए तैयार है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस सीरीज में सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ने के करीब होंगे. यदि विराट एक या उससे अधिक शतक बना लेते हैं तो वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में शतक बनाने के मामले में सचिन को पीछे छोड़ देंगे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 6 दिसंबर से शुरू होगा. पिछली बार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 0-1 से हार गया था.

सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैच में छह शतक लगाए हैं. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 टेस्ट में पांच शतक लगा चुके हैं. विराट कोहली इस लिस्ट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के साथ हैं. गावस्कर ने भी 11 मैच में 5 शतक लगाए हैं. विराट कोहली ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाए हैं. ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक, इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिघंम और नॉटिंघम में दो और वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में एक शतक लगाया है.

विराट कोहली ने 2018 में 10 टेस्ट मैचों में 59.05 की औसत से 1063 रन बनाए हैं. यह तय है कि वे तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल होंगे. वे इस साल सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. वे टेस्ट करियर में टेस्ट 7000 रन बनाने से केवल 669 रन दूर हैं. सबसे तेजी से 7000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के वाली हैमंड के नाम है, जिन्होंने केवल 131 पारियों में सात हजार रन पूरे किए थे. वीरेंद्र सहवाग दूसरे और सचिन तेंदुलकर तीसरे नंबर पर हैं. विराट कोहली ने अब तक 124 पारियां खेली हैं. अगर उन्हें वॉली हैमंड का रिकॉर्ड तोड़ना है, तो उन्हें छह पारियों के भीतर 669 रन बनाने होंगे.

सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर के बाद विराट कोहली किसी एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं. सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक लगाए हैं. सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 शतक लगाए हैं. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच शतक लगा चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली सीरीज में 86.50 की औसत से 692 रन बनाए थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch