Friday , April 19 2024

दक्षिणी अफगानिस्तान में अमेरिकी हवाई हमले में 23 नागरिक मारे गए : संयुक्त राष्ट्र

दक्षिणी अफगानिस्तान में इस सप्ताह अमेरिका के हवाई हमले में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 23 नागरिक मारे गए. अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के मिशन ने एक रिपोर्ट में कहा, ‘प्रारंभिक जांच में पता चला है कि पीड़ितों में बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे थे.’ वहीं, हमले में कम से कम तीन लोग घायल भी हुए.

यह हमला अशांत हेलमंद प्रांत में मंगलवार देर रात को अमेरिकी परामर्शकों के साथ काम कर रहे अफगान विशेष बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच संघर्ष के दौरान हुआ था. इसे लेकर प्रांतीय अधिकारियों ने पहले कहा था कि हमले में एक परिवार के कई सदस्यों के मारे जाने की आशंका है. वहीं, एक अधिकारी ने कहा कि कम से कम 18 नागरिक मारे गए, जिसकी पुष्टि नहीं की जा सकी थी. उधर, नाटो ने कहा कि वह घटना की जांच कर रहा है.

पीटीआई के मुताबिक घटनास्थल के समीप रहने वाले हाजी मोहम्मद ने बताया कि हमला तब हुआ जब तालिबानी आतंकवादी सुरक्षा बलों के साथ लड़ाई के दौरान एक घर में घुस गए. उन्होंने बताया कि हमले में नौ आतंकवादियों के साथ कई नागरिक मारे गए थे. अफगानिस्तान के आम नागरिक 17 साल के संघर्ष का दंश अब भी झेल रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये लोग बहुत ज्यादा मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. इस साल जनवरी से सितंबर की अवधि के दौरान यहां 8,050 लोग मारे गए या घायल हो गए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch