Tuesday , April 16 2024

न्यूजीलैंड में फिर दर्जनों व्हेलें मृत मिलीं

न्यूजीलैंड में बड़ी संख्या में मृत व्हेलों का मिलना जारी है. बीते सप्ताह यहां के एक दूरदराज के इलाके में 145 मृत व्हेलें पाई गई थीं. वहीं, गुरुवार को एक बार फिर 51 मरी व्हेलें मिलने की खबर है. ये सभी पायलट प्रजाति की व्हेलें बताई जा रही हैं जिन्हें ‘ब्लैकफिश’ के नाम से भी जाना जाता है. पीटीआई की खबर के मुताबिक न्यूजीलैंड के संरक्षण विभाग ने बताया कि गुरुवार को सुदूरवर्ती चाथम द्वीप पर 90 पायलट व्हेल तट पर देखी गई थीं. विभाग के मुताबिक शुक्रवार को जब कर्मचारी वहां पहुंचे तो उन्हें 40 व्हेल समुद्र में दिखीं जबकि 50 व्हेल तट पर मृत अवस्था में मिलीं.

व्हेलों के इस तरह मारे जाने का मामला ऑस्ट्रेलिया में भी देखने को मिला. कुछ दिन पहले यहां के सुदूरवर्ती दक्षिणपूर्व तट पर 28 व्हेल मृत पाई गई थीं. खबर के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत के क्रोजिंगोलांग नेशनल पार्क में एक निजी विमान उड़ा रहे पायलट ने मंगलवार को ऐसी 27 पायटल व्हेल और एक हम्पबैक व्हेल को फंसे हुए देखा. बाद में जब पार्क के अधिकारी वहां पहुंचे तो उन्होंने पाया कि उनमें से आठ व्हेल जीवित हैं, पर उनकी हालत गंभीर है. जब वे वापस अगले दिन की सुबह पहुंचे तो उन्होंने पाया कि सभी की मौत हो चुकी है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch