Tuesday , March 2 2021

मैप पर लिख दिया-‘मंदिर यहीं बनेगा’, मचा बवाल तो गूगल ने हटा दिया

नई दिल्ली/लखनऊ। राम मंदिर का मामला भले अभी सुप्रीम कोर्ट में चल रहा हो, लेकिन मंदिर समर्थक अपने अपने तरीके से इसे समर्थन देने में लगे हैं. ऐसे में शरारती तत्व तो कुछ अलग ही कर रहे हैं. किसी ने गूगल मैप पर अयोध्या के विवादित स्थल पर मार्क कर लिख दिया ‘मंदिर यहीं बनेगा’. गूगल मैप पर यूजर्स को ये सुविधा मिलती है कि वह अपनी मनमुताबिक जगह को मार्क कर उसके बारे में लिख सकते हैं. ऐसे में किसी ने राम जन्मभूमि के निकट वाले स्थल को मार्क कर लिख दिया ‘मंदिर यहीं बनेगा.’

ऐसे में जब लोग गूगल मैप में राम जन्मभूमि को सर्च करते, तो वहीं पर उन्हें लिखा मिलता कि मंदिर यहीं बनेगा. लिखने वाले ने इसे रामजन्म भूमि और बाबरी मस्जिद के विवादित स्थल के पास लिखा है. हालांकि जैसे ही ये बात सामने आई, गूगल ने इस पर ध्यान देते हुए इसे हटा दिया. गूगल की ओर से कहा गया है कि उसने इसे हटा कर फिक्स कर दिया है.

अब तक सर्च करने पर यही दिख रहा था. फोटो : google map

देश में कई संगठन लंबे समय से राम मंदिर बनाने की मांग कर रहे हैं. इस समय देश में फिर से मंदिर की मांग जोर पकड़ रही है. हालांकि मामला सुप्रीम कोर्ट में है, लेकिन फिर भी सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है कि वह मंदिर मामले में जल्द से जल्द अध्यादेश लेकर आए. सरकार कानून बनाकर राम मंदिर का रास्ता साफ करे. हालांकि खुद सरकार कह चुकी है कि वह कोर्ट के फैसले का इंतजार करेगी.

बाद में गूगल ने इसे हटा दिया.

अब तक ‘मंदिर यहीं बनेगा’ के साथ किसी ने राम मंदिर के लिए प्रस्तावित मॉडल का फोटो भी  लगा दिया था. इतना ही नहीं उस पर करीब 12 लोगों ने अपने रिव्यू भी लिखे. द हिंदू के अनुसार, जब गूगल से इस बारे में बात की गई तो कंपनी की ओर से कहा गया कि मैप में एडिट करने की सुविधा दी गई है. ऐसे में किसी यूजर के द्वारा ही ये किया गया है. हालांकि अब हमने इसे हटा दिया है. लिखे हुए को भी मिटा दिया गया है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति