Sunday , May 5 2024

विकेट लेकर विराट ने मनाया ऐसा जश्न कि हर कोई रह गया दंग

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया अभ्यास मैच में पसीना बहा रही है. सिडनी ग्राउंड पर चार दिवसीय मैच के आखिरी दिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन 544 रनों का विशाल स्कोर बनाकर ऑल आउट हुई.

भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 358 रनों पर सिमट गई थी. भारतीय गेंदबाजी फीकी साबित हुई. भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली समेत 10 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी में हाथ आजमाए, फिर भी मेजबान टीम अपना स्कोर 500 के पार ले जाने में कामयाब रही. भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में 117/1 रन बनाए हैं. केएल राहुल (62) की फॉर्म में वापसी हुई. मुरली विजय ने भी अर्धशतक जमाया.

भारतीय गेंदबाज लगातार विकेट के लिए जूझते दिखे. ईशांत शर्मा, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अनुभवहीन बल्लेबाजों के सामने उतने असरदार नहीं दिखे.

भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाजों के विकेट के लिए तरसने के बाद विराट को चौथे दिन भी गेंदबाजी के लिए आना पड़ा. उन्होंने अपनी मध्यम गति की गेंदबाजी से न सिर्फ अपना पहला विकेट हासिल किया, बल्कि चौथे दिन भारत को बेशकीमती सफलता भी दिलाई.

उन्होंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन की तरफ से शतक (100) लगाने वाले 23 साल के हैरी निल्सन का विकेट हासिल किया. कोहली ने अपने छठे ओवर की पहली ही गेंद पर हैरी को उमेश यादव के हाथों कैच कराया. यानी, जो काम टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज नहीं कर पाए उसे कोहली ने कर दिखाया.

विराट भी इतने खुश हुए कि उन्होने अनोखे अंदाज में विकेट हासिल करने का जश्न मनाया. पहले तो विराट को विश्वास नहीं हो पा रहा था कि उन्हें विकेट मिल गया है. फील्ड में कोई गर्मजोशी न देख विराट खुद को रोक नहीं पाए और खूब सेलिब्रेट किया. सारे फील्डर्स यहां तक कि आउट होकर लौटने वाले बल्लेबाज ने भी कोहली को विकेट की बधाई दी.

पहले ही बताया गया है कि इस अभ्यास मैच की गिनती प्रथम श्रेणी क्रिकेट में नहीं की जाएगी, वरना यह विकेट विराट के रिकॉर्ड में शामिल होता. वैसे विराट ने वनडे इंडरनेशनल और टी-20 इंटरनेशनल में 4-4 विकेट निकाले हैं. वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी 3 विकेट ले चुके हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch