Wednesday , May 15 2024

INDvsAUS: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बोले, पृथ्वी शॉ की जगह इस खिलाड़ी को शामिल करें

 भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के एकमात्र प्रैक्टिस मैच में टखने की चोट लगने की वजह से पृथ्वी शॉ पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं. शॉ को सिडनी में टीम इंडिया के क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ अभ्यास मैच में टखने में चोट लग गई थी. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने शॉ की चोट पर अफसोस जाहिर किया है. शॉ ने इस अभ्यास मैच की पहली पारी में 66 रनों की शानदार पारी खेली थी.

शॉ का  एडिलेड टेस्ट मैच से बाहर होना टीम इंडिया के लिए एक झटका माना जा रहा है. हालाकि टीम इंडिया के पास उनके काफी विकल्प हैं. इस समय टीम इंडिया में सलामी बल्लेबाजी के लिए शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल और रोहित शर्मा मौजूद हैं. शॉ का वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई भारत में टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन रहा था. उम्मीद की जा रही थी उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज के सभी मैचों में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाएगा.

यह कहा वान ने अपने ट्वीट में
वान ने कहा है कि वे टीम इंडिया में शॉ के विकल्प के तौर पर वनडे स्टार रोहित शर्मा को चुनना चाहेंगे. वान ने अपने ट्वीट में कहा, “यह शर्म की बात होगी कि अगर पृथ्वी शॉ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट नहीं खेल पाते हैं तो… शानदार युवा प्रतिभा… मैं व्यक्तिगत रूप से उसकी जगह रोहित शर्मा को टॉप ऑर्डर पर खिलाते… वह टेस्ट क्रिकेट के मास्टर न सही, बढ़िया खिलाड़ी हैं.”

Michael Vaughan on Prithvi replacement

ऐसे चोटिल हुए पृथ्वी
शॉ गुरवार को फील्डिंग करने के दौरान बाउंड्री के पास कैच पकड़ने की कोशिश कर रहे थे कि उनका पैर मुड़ गया था और वे दर्द से कराहते हुए गिर पड़े थे जिसके बाद दो लोगों को उन्हें गोद में उठाकर मैदान से बाहर ले जाना पड़ा था. शॉ का स्कैन कराने के बाद फैसला किया गया कि वे पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे. अब शॉ की गैर मौजूदगी के कारण केएल राहुल और मुरली विजय के पहले टेस्ट में भारत के लिए पारी की शुरूआत करने की संभावना जताई जा रही है.

यह नतीजा रहा मैच का
मैच में पहले दिन का खेल बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा था. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर चल रहे इस मैच को टीम इंडिया के लिए एडिलेट टेस्ट से पहले प्रैक्टिस के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है. दूसरे दिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के कप्तान सैम वाइटमैन ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने को कहा. जिसमें टीम इंडिया ने पहली पारी में कुल 358 रन बनाए थे जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 544 रन बनाए. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने दो विकेट पर 211 रन बनाए थे मैच अंततः ड्रॉ हो गया था.

इन खिलाड़ियों ने लगाई हाफ सेंचुरी
इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए पृथ्वी शॉ के अलावा कप्तान विराट कोहली, चेतेशवर पुजारा, हनुमा विहारी और अजिंक्य रहाणे ने शानदार हाफ सेंचुरी लगाईं जबकि रोहित केवल 40 रन बना सके थे. दूसरी पारी में मुरली विजय ने शानदार शतक और केएल राहुल ने हाफ सेंचुरी लगाई. अभी तक टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. जबकि उसने यहां केवल पांच टेस्ट मैचों में ही जीत हासिल की है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch