Monday , April 29 2024

Hockey World Cup 2018: भारत ने बेल्जियम को 2-2 से ड्रॉ पर रोका, ग्रुप में टॉप पर कायम

मेजबान भारत ने 14वें हॉकी विश्व कप में बेल्जियम से ड्रॉ खेलकर क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश का अपना दावा मजबूत कर लिया है. दोनों टीमों ने रविवार (2 दिसंबर) को 2-2 से ड्रॉ खेला. बेल्जियम के लिए एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने आठवें और सायमन गौगनार्ड ने 56वें मिनट में गोल दागे. भारतीय टीम के लिए हरमनप्रीत ने 40वें और सिमरनजीत सिंह ने 47वें मिनट में अहम गोल दागे.  इस ड्रॉ के साथ ही भारत ग्रुप सी में चार अंकों के साथ पहले नंबर पर बना हुआ है. रविवार को ही ग्रुप सी में कनाडा और दक्षिण अफ्रीका ने 1-1 से ड्रॉ खेला. ये दोनों टीमें तीसरे और चौथे नंबर पर हैं.

भारतीय हॉकी टीम की वर्ल्ड रैंकिंग पांच है. बेल्जियम की वर्ल्ड रैंकिंग दो है. वह ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट भी है. माना जा रहा था कि भारत के लिए बेल्जियम से मुकाबला आसान नहीं होगा. लेकिन भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ड्रॉ पर रोक दिया. बेल्जियम ने पहले क्वार्टर में गोलकर बढ़त बनाई. वह पहले हाफ तक 1-0 से आगे था. लेकिन मेजबान टीम ने दूसरे हाफ में बेहतर प्रदर्शन करते वापसी कर ली. भारत का दो मैचों में यह पहला ड्रॉ है. उसने अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से हराया था. बेल्जियम ने पहले मैच में कनाडा को 2-1 से मात दी थी.

भुवनेश्वर में खेले जा रहे 14वें विश्व कप में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. हर ग्रुप में चार-चार टीमें हैं. टीम की पहले नंबर की टीम सीधे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेगी. दूसरे और तीसरे नंबर की टीमें क्रॉसओवर खेलेंगी, जिसकी विजेता को अंतिम आठ में जगह मिलेगी. जबकि, चौथे नंबर की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी.

प्वाइंट टेबल (ग्रुप सी)
स्थान टीम मैच  जीत ड्रॉ  हार अंक
1 भारत 2 1 1 0 4
2 बेल्जियम 2 1 1 0 4
3 कनाडा 2 0 1 1 1
4 द. अफ्रीका 2 0 1 1 1

टूर्नामेंट के ग्रुप सी में अब सभी टीमें दो-दो मैच खेल चुकी हैं. भारत और बेल्जियम के दो मैचों के बाद एक जीत और एक ड्रॉ से चार-चार अंक हैं. भारत बेहतर गोल अंतर (+5) के कारण पहले नंबर पर है. बेल्जियम का गोल अंतर +1 है. अब आठ दिसंबर को भारत का मुकाबला कनाडा और बेल्जियम का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा. भारत अगर कनाडा को हराता है तो उसके सीधे क्वार्टर फाइनल की उम्मीद बढ़ जाएगी. अगर बेल्जियम को सीधे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करना है तो उसे ना सिर्फ दक्षिण अफ्रीका को बड़े अंतर से हराना होगा, बल्कि यह भी दुआ करनी होगी कि भारत की टीम कनाडा पर बड़ी जीत दर्ज ना करे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch