Wednesday , May 15 2024

एडिलेड में नाथन लॉयन साबित होंगे ‘ट्रंप कार्ड’, पिछली बार दी थी टीम इंडिया को मात

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम पूरी तरह से तैयार है और उतने ही तैयार हैं इसकी गेंदबाजी टीम. हालांकि, इसमें शामिल जोश हेजलवुड का कहना है कि नाथन लॉयन इसमें तुरुप का इक्का हैं. वेबसाइट ‘ईएसपीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, हेजलवुड ने एक संवाददाता सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया टीम की गेंदबाजी पर प्रकाश डालते हुए यह बात कही. ऑस्ट्रेलिया टीम के पास मिचेल स्टॉर्क, हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लॉयन के रूप में चार ऐसे गेंदबाज हैं, जो भारतीय टीम के बल्लेबाजों के बड़े स्कोर के लक्ष्य में अड़चन डाल सकते हैं.

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम की गेंदबाजी अधिकतम रूप से ऑफ स्पिन गेंदबाज नाथन लॉयन पर ही निर्भर होगी. उस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में लॉयन ने शानदार प्रदर्शन किया था. ऐसे में एक संवाददाता सम्मेलन में हेजलवुड ने कहा, “मेरे लिए हम चारों में नाथन सबसे अहम खिलाड़ी हैं. स्टॉर्क और कमिंस की गेंदबाजी थोड़ी एक जैसी है लेकिन नाथन की गेंदबाजी ने दो सप्ताह पहले शेफील्ड शील्ड में अपनी क्षमता दर्शाई थी. वह विकेट लेते हैं और उनकी गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी मजबूत है.”

चार साल पहले भी लॉयन ने ढाया था कहर
चार साल पहले यानि 2014-15 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आई थी, तब भी एडिलेड टेस्ट से ही इस सीरीज की शुरुआत हुई थी. यह मैच काफी रोमांचक रहा था. मैच के चौथे दिन दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. मैच के चौथे दिन भारत को टी ब्रेक के बाद बाकी 37 ओवरों में जीत के लिए कुल 158 रनों की जरुरत थी.

टीम इंडिया के पास अभी 8 विकेट शेष थे. इस मैच में विराट कोहली ने अपना दमखम दिखाया था. विराट अकेले योद्धा की तरह पिच पर जमे हुए थे. विराट कोहली शतक लगा चुके थे. हालांकि, इस दौरान किसी भी बल्लेबाज ने उनका साथ नहीं दिया.

टी-ब्रेक के बाद  इसके बाद नाथन लॉयन का कहर शुरू हुआ. सबसे पहले उन्होंने विराट कोहली को कैच आउट कराया. इसके बाद तो टीम इंडिया मानो ताश के पत्तों की तरह ढहती ही चली गई. एक वक्त ऐसा आया जब भारत को 60 रनों की जरुरत थी और टीम के पास सिर्फ 3 विकेट बचे थे. इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 48 रनों से जीता था. इस जीत का सारा क्रेडिट नाथन लॉयन को गया, जिन्होंने चौथे दिन तीसरे सेशन में 6 विकेट लिए. इस मैच में लॉयन ने कुल 12 विकेट लेकर उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था.

नाथन लॉयन ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारतीय टीम के खिलाफ अब तक 30 टेस्ट विकेट लिए हैं. सबसे मजेदार बात यह है कि लॉयन को इनमें से 23 विकेट भारत के पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही मिले थे. नाथन उस सीरीज में 34.82 के औसत और 3.58 की इकॉनमी रेट के साथ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज साबित हुए थे.

बता दें कि हेजलवुड ने भारतीय टीम के बल्लेबाजी क्रम की प्रशंसा करते हुए कहा, “मुझे भारतीय टीम का बल्लेबाजी क्रम विश्व में सबसे बेहतरीन लगता है, जिसका नेतृत्व कप्तान विराट कोहली कर रहे हैं. अगर हम शुरुआत में ही विकेट गिराने में सफल रहे, तो इससे पहले टेस्ट मैच में दबदबा बनाने में हमें काफी मदद मिलेगी.” भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज छह दिसम्बर से शुरू हो रही है. इसमें पहला टेस्ट मैच गुरुवार से एडिलेड में खेला जाएगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch