Friday , May 3 2024

PAKvsNZ: अजहर अली और असद शफीक के शतक, यासिर शाह विश्व रिकॉर्ड से एक विकेट दूर

 पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अजहर अली और असद शफीक के शतकों की बदौलत अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. उसने मैच के तीसरे दिन यानी बुधवार (5 दिसंबर) को अपनी पहली पारी में 348 रन बनाए. इससे पहले न्यूजीलैंड की पहली पारी मंगलवार को 274 रन पर सिमट गई थी. इस तरह पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड पर पहली पारी में 74 रन की अहम बढ़त हासिल की. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है. उधर, लेग स्पिनर यासिर शाह न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में एक विकेट लेकर सबसे तेजी से 200 विकेट लेने के रिकॉर्ड के और करीब पहुंच गए.

पाकिस्तान ने बुधवार को तीन विकेट पर 139 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. उसके लिए अजहर अली ने 134 और असद शफीक ने 104 रन की पारियां खेलीं. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 201 रन की साझेदारी की. इसकी बदौलत पाकिस्तान ने एक समय तीन विकेट पर 286 रन का मजबूत स्कोर बना लिया था. लेकिन इस जोड़ी के टूटते ही पाकिस्तान की टीम लड़खड़ा गई. उसने अपने आखिरी सात विकेट महज 62 रन जोड़कर गंवा दिए. न्यूजीलैंड की तरफ से अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ऑफ स्पिनर विल सोमरविले ने 75 रन देकर चार विकेट लिए. तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और बाएं हाथ के स्पिनर एज पटेल ने दो-दो विकेट हासिल किए.

Azhar Ali Kisses PTI
                                            पाकिस्तान के अहजर अली ने 134 रन बनाए. (फोटो: PTI) 

अजहर अली का 15वां शतक
अजहर ने तेज गेंदबाज कॉलिन डि ग्रैंडहोम की गेंद पर चौका जड़कर अपना 15वां टेस्ट शतक पूरा किया. यह मई 2017 के बाद उनका पहला सैकड़ा है. असद शफीक ने सोमरविले की गेंद पर एक रन लेकर अपना 12वां टेस्ट शतक पूरा किया. अजहर ने अपनी पारी में 297 गेंदें खेली तथा 12 चौके लगाए जबकि शफीक की 259 गेंदों की पारी में 14 चौके शामिल हैं.

विलियम्सन पर टिकी न्यूजीलैंड की उम्मीदें 
न्यूजीलैंड की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 26 रन बनाए हैं और वह अब भी पाकिस्तान से 48 रन पीछे है. पहली पारी में 274 रन बनाने वाले न्यूजीलैंड का दारोमदार अब कप्तान केन विलियम्सन पर टिका है, जो 14 रन बनाकर खेल रहे हैं. तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने जीव रावल (शून्य) को एलबीडब्ल्यू आउट किया.   लेग स्पिनर यासिर शाह ने टॉम लाथम को कैच कराया.

यासिर शाह के 199 विकेट पूरे
लेग स्पिनर यासिर शाह 
ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में एक विकेट लिया. इसके साथ ही उन्होंने अपने विकेटों की संख्या 199 पहुंचा दी. अपना 33वां टेस्ट खेल रहे यासिर को टेस्ट मैचों में सबसे तेज 200 विकेट लेने के लिए बस एक विकेट की दरकार है. अभी यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई क्लेरी ग्रिमेट के नाम है, जिन्होंने 36 टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch