Tuesday , May 21 2024

PAKvsNZ: यासिर शाह ने तोड़ा 82 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे कम मैचों में 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

पाकिस्तान के स्टार स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah) ने एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की. यासिर शाह का 200वां शिकार न्यूजीलैंड के रॉस टेलर बने.

लेग स्पिनर यासिर शाह जब इस मैच में उतरे तो उनके नाम 32 टेस्ट मैच में 195 विकेट दर्ज थे. उन्हें अपने 200 विकेट पूरे करने के लिए पांच विकेट की जरूरत थी. यासिर शाह ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में तीन विकेट लिए. अब उन्होंने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में अपना दूसरा विकेट लेकर 200 के आंकड़े को छू लिया है.

32 साल के यासिर शाह ने अपने 33वें टेस्ट में 200 विकेट पूरे किए हैं. इसके साथ ही उन्होंने रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के सीवी ग्रिमेट का 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ग्रिमेट ने अपने 36वें टेस्ट में 200 विकेट पूरे किए थे. ग्रिमेट ने 1936 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200वां विकेट लिया था. ग्रिमेट भी लेग स्पिनर थे.

सबसे कम मैचों में 200 विकेट का रिकॉर्ड (टेस्ट) 

मैच        खिलाड़ी

33  यासिर शाह

36  क्लैरी ग्रिमेट

37  रविचंद्रन अश्विन

38  डेनिस लिली

38  वकार यूनुस

39 डेल स्टेन

अनिल कुंबले की बराबरी भी कर चुके 
पाकिस्तान के यासिर शाह ने हाल ही में अनिल कुंबले के एक दिन में 10 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन सोमवार (26 नवंबर) को यह कारनामा किया. दिलचस्प तथ्य यह है कि यासिर शाह भी अनिल कुंबले की ही तरह लेग स्पिनर हैं. कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में 10 विकेट लिए थे. हालांकि, कुंबले ने एक ही पारी में 10 विकेट लिए थे. जबकि, यासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में आठ और दूसरी पारी में दो विकेट लिए थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch