Tuesday , May 14 2024

आखिरी मैच में गौतम गंभीर को मिला ‘गार्ड ऑफ ऑनर’, फैन ने मैदान पर आकर छुए पैर

 रणजी ट्रॉफी में इलीट ग्रुप बी के पांचवें चरण में आंध्र प्रदेश और दिल्ली के बीच मैच खेला जा रहा है. दिल्ली के खिलाड़ी गौतम गंभीर का यह आखिरी फर्स्ट क्लास मैच है. हाल ही में साल 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लेने का फैसला किया था.

भारत के लिए 58 टेस्ट और 147 वनडे मैच खेलने वाले गौतम गंभीर ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडिल से अपने संन्यास की जानकारी दी थी. गंभीर ने लिखा, “जिंदगी में कड़े फैसले हमेशा भारी मन से लिए जाते हैं. भारी मन से मैं वह फैसला ले रहा हूं, जिसको लेने के ख्याल मात्र से ही मैं जिंदगी भर डरता रहा.”

रणजी ट्रॉफी के मैच में शुक्रवार (7 दिसंबर) को जब गौतम गंभीर बल्लेबाजी के लिए मैदान में आए तो उनका स्वागत ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ से किया गया. आंध्र प्रदेश के खिलाफ गौतम गंभीर मैदान पर उतरे तो सभी खिलाड़ियों ने खड़े होकर उनका स्वागत किया. हाल ही में गौतम गंभीर ने क्रिकेट तीनों फोरमेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से उनकी विदाई हो गई है. वह आंध्र प्रदेश के खिलाफ अपना अंतिम मैच खेल रहे हैं.

गौतम गंभीर हितेन दलाल के साथ पारी की शुरुआत करने आए. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए आंध्र प्रदेश ने 390 रन बनाए थे. रिकी भुवी ने 187 रन की शानदार पारी खेली थी. दिल्ली ने खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 190 रन बना लिए थे और गंभीर 92 पर नाबाद थे. हालांकि, अगले दिन यानि शनिवार (8 दिसंबर) को गंभीर ने अपना शतक पूरा किया. आंध प्रदेश की टीम ने गौतम गंभीर को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया.

गौतम गंभीर के आखिरी मैच में एक फैन गौतम गंभीर के पैर छूने के लिए पिच तक जा पहुंचा.

गौतम के इस विदाई मैच में फैन्स ने उन्हें अनोखे ढंग से थैंक्यू कहा. गौतम गंभीर की पत्नी और दोनों बेटियां भी उनके आखिरी मैच में शरीक हुईं.

बता दें कि गौतम गंभीर ने 2016 में भारत के लिए अंतिम टेस्ट मैच खेला था. उनका करियर 1999 में शुरू हुआ था. गंभीर ने टेस्ट मैचों में 41.95 के औसत से कुल 4154 रन बनाए और वनडे मैचों में उनके नाम 5238 रन रहे. गंभीर ने भारत के लिए 37 टी-20 मैच भी खेले.

टेस्ट मैचों में गंभीर ने नौ शतक लगाए, जबकि वनडे मैचों में उनके नाम 11 शतक रहे. इसके अलावा गंभीर ने टी-20 मैचों में सात अर्धशतक लगाए. अपने दो दशक के क्रिकेट करियर के दौरान गंभीर भारत के अलावा दिल्ली, दिल्ली डेयरडेविल्स, एसेक्स, कोलकाता नाइट राइर्डस के लिए खेले. कोलकाता नाइट राइर्डस के कप्तान के तौर पर गंभीर ने दो बार आईपीएल खिताब जीते हैं. वह दिल्ली की रणजी टीम तथा डेयरडेविल्स टीम के भी कप्तान रहे हैं.

 

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch