Wednesday , May 1 2024

INDvsAUS LIVE: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, पुजारा 24 रन बनाकर हुए आउट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में चल रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन के तीसरे सत्र में  टीम इंडिया को बड़ा झटका तब लगा जब चेतेश्वर पुजारा मिचेल स्टार्क की गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान टिम पेन के हाथों लपके गए.  पुजारा ने 101 गेंदों पर एक चौके की मदद से 24 रन बनाए. विराट कोहली 42 रन बनाकर क्रीज पर मौजद थे,. भारत 82/3 (38.2 ओवर)

चायतक कप्तान विराट कोहली (37)और चेतेश्वर पुजारा (23)ने टीम इंडिया को शुरुआती झटकों से उबारते हुए टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 70 रन कर दिया जो एक समय दो विकेट पर 8 रन था. दोनों ही बल्लेबाजों ने बढ़िया बल्लेबाजी की और मौका देखकर रन भी बनाए. दोनों ने फ्रंट और बैकफुट दोनों पर बल्लेबाजी की. भारत 70/2 (32 ओवर)

विराट (25) और पुजारा (15) ने 22 ओवर में टीम इंडिया के 50 रन पूरे कर लिए. भारत 50/2 (21.1 ओवर)

टीम इंडिया के 8 रन पर दो विकेट गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने टीम इंडिया की पारी संभाल लिया, 15 ओवर तक दोनों रन भी बनाए और अपने विकेट भी. 15 ओवर तक विराट ने 20 रन बनाए तो पुजारा ने भी 11 रन बना लिए थे. भारत 39/2 (15 ओवर)

दूसरे सत्र की शुरुआत में ही टीम इंडिया का दूसरा विकेट भी जल्दी गिर गया. जोश हेजलवुड ने केएल राहुल के केवल 2 रन के निजी स्कोर पर  बोल्ड कर दिया. भारत8/2 (5.1 ओवर)

पहले सत्र में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही.मुरली विजय लंच तक भी अपना विकेट नहीं बचा सके और तीसरे ओवर में ही मिचेल स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए. मुरली विजय खाता भी नहीं खोल सके. स्टार्क ने छठी बार विजय को आउट किया. इसके साथ ही अंपायरों ने लंच की घोषणा कर दी. भारत 6/1 (3 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 326 रन पर सिमट गई. इशांत शर्मा ने एक के बाद एक दो गेंदों पर विकेट चटकाए. इशांत ने जोश हेजलवुड को ऑस्ट्रेलिया के आखिरी विकेट के रूप में आउट किया हेडलवुड विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच देकर गोल्डन डक हुए, यानि बिना खाता खोले एक ही गेंद खेलकर आउट हुए.  ऑस्ट्रेलिया 326/10 (108.3 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया का 9वां विकेट मिचेल स्टार्क के रूप में गिरा. इशांत शर्मा ने स्टार्क को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. स्टार्क ने 10 गेंद खेलकर 6 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया 326/10 (108.2 ओवर)

पैट कमिंस के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने टिम पेन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. पेन ने रीव्यू भी लिया, लेकिन वे उसे भी गंवा बैठे. पेन 38 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया 310/8 (105.2 ओवर)

उमेश यादव ने टीम इंडिया को दिन की पहली सफलता दिलाई. उमेश ने पैट कमिंस को बोल्ड किया. कमिंस ने 19 रनों की कीमती पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया 310/7 (105 ओवर)

पहले 10 ओवरों में ही टिम पेन (32) और पैट कमिंस (16) ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रन कर दिया. ऑस्ट्रेलिया 300/6 (100 ओवर)

पहले 8 ओवरों में इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने अनुशासित गेंदबाजी तो की, लेकिन वे विकेट हासिल करने में कामयाब न हो सके. हालाकि टिम पेन और पैट कमिंस खुल कर बल्लेबाजी नहीं कर सके लेकिन वे मौका मिलते ही रन चुराते रहे. ऑस्ट्रेलिया 298/6 (98 ओवर)

टीम इंडिया को पहले पांच ओवर में कोई विकेट नहीं मिला. टीम पेन और पैट कमिंस ने इन पांच ओवरों में 14 रन जोड़ लिए. इसमें टिम पेन के दो चौके भी शामिल रहे. हालाकि ऐसा नहीं  हुआ कि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को कोई परेशानी नहीं हुई. भारतीय गेंदबाजों, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने पेन और कमिंस को कई गेंदों पर परेशान भी किया.  ऑस्ट्रेलिया 291/6 (95ओवर)

टीम इंडिया के लिए दिन का पहला ओवर मोहम्मद शमी ने फेंका. इस ओवर में टिम पेन ने एक रन लिया. ऑस्ट्रेलिया 278/6 (91ओवर)

पिच पर दूसरे दिन कुछ दरारें दिख रहीं हैं. बताया जा रहा है कि अब गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलने लगेगी. मैच के पहले दिन टीम इंडिया के गेंदबाजों को पर्थ ने नए ऑप्टस मैदान की घास वाली पिच से वह सहयोग नहीं मिला जिसकी कि उन्हें उम्मीद थी.

INDvsAUS Perth Test

ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान के  बावजूद  277 रन बना लिए. उस समय तक पैट कमिंस (11) और कप्तान टिम पेन (16) नाबाद रहे. मेजबान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच (50) और मार्कस हैरिस (70) ने दमदार प्रदर्शन किया और पहले विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की. इनके अलावा, ट्रेविस हेड ने 58 और शॉन मार्श ने 45 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया. भारत के लिए इशांत शर्मा और हनुमा विहारी ने दो-दो विकेट लिए. उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch