Friday , March 29 2024

चिराग की चेतावनी पर बिहार में सियासत गरम, RJD ने ली चुटकी

पटना। बिहार में एनडीए की सीट शेयरिंग को लेकर फिर से घमासान शुरू होते दिख रहा है. हाल ही में एनडीए को अलविदा कहने वाली पार्टी आरएलएसपी पहले सीट शेयरिंग को लेकर नाराजगी जताई थी और आखिर में गठबंधन तोड़ दिया. वहीं, अब एनडीए के गठबंधन में एलजेपी सीट शेयरिंग को लेकर बात साफ करने की चेतावनी दे रही है. जिसके बात कयास लगाए जा रहे कि एलजेपी गठबंधन तोड़ने का फैसला ले सकती है. लेकिन इस पर आरजेडी ने चुटकी लेते कहा है कि एलजेपी के लिए महागठबंधन में कोई वेकेंसी नहीं है.

एलजेपी सांसद चिराग पासवान ने ट्वीट के जरिए एनडीए गठबंधन के नेताओं से कहा है कि ‘गठबंधन की सीटों को लेकर कई बार भारतीय जनता पार्टी के नेताओ से मुलाक़ात हुई परंतु अभी तक कुछ ठोस बात आगे नहीं बढ़ पायी है. इस विषय पर समय रहते बात नहीं बनी तो इससे नुक़सान भी हो सकता है.’

उन्होंने यह भी कहा कि, ‘टीडीपी व रालोसपा के एनडीए गठबंधन से जाने के बाद एनडीए गठबंधन नाज़ुक मोड़ से गुज़र रहा है. ऐसे समय में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन में फ़िलहाल बचे हुए साथियों की चिंताओं को समय रहते सम्मान पूर्वक तरीक़े से दूर करें.’

चिराग पासवान के इस ट्वीट के बाद जहां बिहार में सियासत गरम हो गई है. अब ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि एलजेपी को अगर सम्मानजनक सीट नहीं मिली तो वह भी एनडीए से अलग होने का फैसला ले सकता है. चुकि आरएलएसपी के गठबंधन तोड़ने के बाद एलजेपी ऐसा मान रही है कि उन्हें अब पहले से अधिक सीट मिलेगी. लेकिन लगातार सीट शेयरिंग को लेकर बात होने के बाद अभी भी साफ नहीं हो पाया है.

आपको बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने करीब एक माह पहले कहा था कि एक हफ्ते में सीट शेयरिंग की घोषणा होगी, लेकिन अब तक एनडीए में सीट शेयरिंग का ऐलान नहीं हो पाया है. जबकि चिराग पासवान इस बारे में बार-बार कह रहे हैं कि सीट शेयरिंग का फैसला जल्द हो जाए.

जेडीयू भी सीट शेयरिंग के फैसले को जल्द करने की बात कह रही थी, अमित शाह ने ऐलान किया था कि जेडीयू और बीजेपी बिहार में बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी. लेकिन अमित शाह के ऐलान के बाद जेडीयू अब सीट शेयरिंग के फैसले पर कुछ नहीं बोल रही है. ऐसे में एलजेपी की उत्सुकता बढ़ना लाजमी है कि उन्हें कितने सीट दिए जाएंगे. क्यों कि सम्मानजनक सीट नहीं मिलने की बात पर ही आरएलएसपी ने गठबंधन को अलविदा कहा था.

वहीं, बिहार में महागठबंधन की ओर से भी एलजेपी को लेकर एनडीए पर निशाना साधा जा रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा है कि चिराग पासवान दबाव की राजनीति कर रहे हैं. मांझी ने कहा कि चिराग जानते हैं कि उन्हें पहले से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगे इसलिए शायद उनके मन में एनडीए से अलग होने की सुगबुगाहट भी होगी जिसको लेकर इस तरह के बयान पब्लिक प्लेटफॉर्म पर दे रहे हैं.

वहीं, आरजेडी के विधायक विजय प्रकाश ने साफ कहा है कि चिराग पासवान और लोजपा के लिए महागठबंधन में कोई वेकेंसी नहीं है. उन्होंने कहा हागठबंधन के हालात को देखते हुए फिलहाल लोजपा के लिए कोई जगह नहीं है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch