Monday , May 6 2024

IPL Auction 2019 : इरफान पठान ने की थी कश्मीरी ‘हीरे’ की तलाश, अब उसमें बुमराह-मलिंगा लाएंगे चमक

यूं तो पिछले कुछ समय में जम्मू कश्मीर अपनी खूबसूरती के बजाय पत्थरबाजों और विरोध-प्रदर्शन के चलते सुर्खियों में बना रहा है, लेकिन अब यहां से निकलने वाले क्रिकेटर धरती के स्वर्ग को एक अलग पहचान दिलाने का काम कर रहे हैं. जम्मू कश्मीर के क्रिकेटर लगातार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) में सलेक्ट हो रहे हैं. मंगलवार को हुई IPL की नीलामी में जम्मू-कश्मीर के युवा क्रिकेटर रसिक सलाम दार का चयन मुंबई इंडियंस में हुआ है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने इस 17 वर्षीय खिलाड़ी को 20 लाख रुपए के आधार मूल्य में खरीदा है.

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के रहने वाले दार ने कहा, ‘यह बेहद रोमांचक पल है. मैं अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पा रहा हूं. मेरा सपना सच हो गया.’ दायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इस साल विजय हजारे ट्राफी में लिस्ट ए में पदार्पण किया था. उन्होंने अक्टूबर में मुंबई इंडियन्स के ट्रायल्स में हिस्सा लिया था.

रसिक सलाम का जन्म 5 अप्रैल 2001 को हुआ था. उन्होंने अभी तक जम्मू-कश्मीर की ओर से महज 2 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 3 विकेट झटके हैं. पहला मैच उन्होंने तमिलनाडु और दूसरा राजस्थान के खिलाफ खेला था. पहले मैच में रसिक ने दो और दूसरे में एक विकेट झटके थे.

रसिक जम्मू कश्मीर से आईपीएल में आने वाले तीसरे क्रिकेटर हैं. वह परवेज रसूल और मंजूर दार के बाद किसी आईपीएल टीम से जुड़ने वाले तीसरे कश्मीरी क्रिकेटर हैं. हालांकि केवल परवेज रसूल ही आईपीएल में खेल पाए हैं. मंजूर दार किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक कोई मैच नहीं खेला है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch