Saturday , May 4 2024

एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के बाद इस राज्य में भी मिलेगी किसानों को बड़ी राहत

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में किसानों की कर्ज माफी के बाद महाराष्ट्र से किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. महाराष्ट्र कैबिनेट ने प्याज किसानों के लिए 150 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है. दरअसल सरकार की तरफ से दिए जाने वाले राहत पैकेज से सस्ते दामों में प्याज बेचने के लिए मजबूर किसानों को राहत मिलेगी. सरकार की तरफ से 1 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच प्याज बेचने वालों को 200 रुपये प्रति क्विंटल बतौर राहत प्रदान किए जाएंगे. महाराष्ट्र सरकार की तरफ से दिया जाने वाला राहत पैकेज कुल 75 लाख मीट्रिक टन प्याज के लिए पर्याप्त होगा.

कर्जमाफी की सीमा दो लाख रुपये रहेगी
इससे पहले बुधवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य केकिसानों का सहकारी बैंकों का सारा बकाया कर्ज माफ किया जाएगा. वहीं वाणिज्यिक, राष्ट्रीयकृत व ग्रामीण बैंकों में कर्जमाफी की सीमा दो लाख रुपये रहेगी. दूसरी तरफ मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकार पहले ही कर्जमाफी का ऐलान कर चुकी हैं. एमपी के मुख्यमंत्री का पद संभालते ही कमलनाथ ने 17 दिसंबर को कांग्रेस के ‘वचन पत्र’ में किए गए वादे के अनुसार सबसे पहले किसानों के दो लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने की फाइल पर हस्ताक्षर किए थे. छ्त्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी पहला फैसला किसान कर्ज माफी का लिया था.

प्याज किसानों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद
महाराष्ट्र सरकार की तरफ से राहत पैकेज का ऐलान किए जाने के बाद किसानों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. आपको बता दें पिछले दिनों महाराष्ट्र के नासिक में कर्ज और प्याज की फसल की कम कीमत मिलने के कारण दो प्याज किसानों ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली थी. जिन किसानों ने आत्महत्या की थी वे बागलाण तालुका के रहने वाले थे. जिले के किसानों का दावा है कि अच्छी फसल होने के कारण उन्हें उनकी उपज की अच्छी कीमत नहीं मिल रही है.

पुलिस अधिकारी ने बताया था कि खैरनार ने भडाणे गांव में अपने प्याज के शेड में फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली. शव के पास से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला. अधिकारी ने कहा था कि मृतक के रिश्तेदारों ने दावा किया कि वह कम कीमत मिलने की वजह से अपनी 500 क्विंटल प्याज बेच नहीं पा रहे थे. उन्होंने कहा कि उनके परिवार ने कहा कि खैरनार पर 11 लाख रुपये का बकाया कर्ज था. अन्य घटना में, 33 वर्षीय मनोज धोंडगे ने जहरीला रसायन पीकर कथित रूप से खुदकुशी कर ली थी.

पुलिस ने कहा कि धोंडगे खेत में बेहोश मिले और उनके पास जहरीले रसायन की एक बोतल थी. पुलिस के अनुसार धोंडगे के परिवार ने बताया था कि उनपर 21 लाख का बकाया कर्ज था और वह थोक बजार में प्याज की कम कीमत मिलने की वजह से अपनी उपज बेच नहीं पाए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch