Friday , May 3 2024

INDvsAUS: डैड रोहित शर्मा सिडनी टेस्ट से बाहर, अब पांड्या और अश्विन प्लेइंग XI की रेस में

स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा नए साल से ठीक पहले पिता बन गए हैं. उनकी पत्नी रीतिका ने प्यारी सी बेटी को जन्म दिया है. रोहित शर्मा के पिता बनने की यह खबर मेलबर्न में भारत के तीसरा टेस्ट मैच जीतने के कुछ घंटे बाद आई. रोहित तत्काल भारत के लिए रवाना हो गए. अब वे घर पर खुशियां मना रहे हैं. वहीं, उनकी वापसी ने टीम इंडिया के एक ऐसे क्रिकेटर की खुशियां भी बढ़ा दी हैं, जिसे मेलबर्न टेस्ट (Melbourne Test) में खेलने का मौका नहीं मिला था.

भारतीय टीम ने मेलबर्न टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs Australia) में 2-1 की बढ़त बना ली है. रोहित ने तीसरे टेस्ट मैच में 63 रन की पारी खेली थी. अब दोनों टीमें तीन जनवरी से सिडनी में चौथा टेस्ट मैच (Sydney Test) खेलेंगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने साफ कर दिया है कि रोहित शर्मा चौथे टेस्ट में नहीं खेलेंगे.

रोहित की जगह लेने के लिए दो खिलाड़ी रेस में
बीसीसीआई ने कहा कि रोहित शर्मा की जगह टीम में किसी को शामिल नहीं किया गया है. यानी, ऑस्ट्रेलिया में मौजूद खिलाड़ियों में से ही किसी एक को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी. माना जा रहा है कि ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या या ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन प्लेइंग XI में जगह बनाने के सबसे करीब हैं. अब सिडनी की पिच तय करेगी कि पांड्या और अश्विन में कौन बाजी मारेगा.

स्पिनरों को मदद करती रही है सिडनी की पिच 
अगर हम आंकड़ों और इतिहास पर नजर डालें तो सिडनी की पिच भारतीय पिचों के सबसे ज्यादा करीब होती है. यहां की पिच पर स्पिनरों को मदद मिलती रही है. अगर ऐसा होता है तो कप्तान विराट कोहली प्लेइंग XI में रोहित शर्मा की जगह रविचंद्रन अश्विन को मौका दे सकते हैं. अगर पिच तेज गेंदबाजों की मददगार दिखी तो प्लेइंग XI अश्विन पर हार्दिक पांड्या को वरीयता दी जाएगी.

ऑस्ट्रेलिया की टीम में स्पिनर लाबसचेग्ने की वापसी 
ऑस्ट्रेलिया की टीम देखकर भी सिडनी टेस्ट की प्लेइंग XI का अंदाजा लगाया जा सकता है. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी टेस्ट के लिए अपनी टीम में एक अतिरिक्त खिलाड़ी को शामिल किया है. इस खिलाड़ी का नाम मार्नस लाबसचग्ने है. लाबसचग्ने ऑलराउंडर हैं और लेग स्पिन गेंदबाजी करते हैं. माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया सिडनी टेस्ट में ऑलराउंडर मिचेल मार्श की जगह लाबसचग्ने को प्लेइंग XI में शामिल कर सकता है, ताकि टीम का स्पिन अटैक धारदार किया जा सके.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch