Friday , May 3 2024

ऑस्ट्रेलिया ने विराट को बनाया अपनी इस वनडे टीम का कप्तान, रोहित-बुमराह-कुलदीप भी प्लेइंग XI में

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर स्थानीय दर्शक भले ही विराट कोहली को निशाना बना रहे हों, लेकिन मेजबान क्रिकेट बोर्ड (CA) भारतीय कप्तान को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान मानता है. ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि उसने 2018 की जो बेस्ट वनडे टीम (ODI Team of The Year)  बनाई है, उसका कप्तान विराट को ही बनाया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम भी घोषित की है. भारत के विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को इस टीम में भी जगह मिली है, लेकिन कप्तानी न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को सौंपी गई है.

विराट कोहली ने 2018 में सिर्फ 14 वनडे मैच खेले. उन्होंने इन मैचों में 1200 से अधिक रन बनाए. इस दौरान उनका औसत 133.55 रहा. कोहली ने 2018 में छह शतक और तीन अर्धशतक बनाए. उनके इसी प्रदर्शन ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की साल की बेस्ट वनडे टीम में उन्हें ना सिर्फ जगह दिलाई, बल्कि कप्तानी भी दिलाई.

रोहित-बुमराह-कुलदीप भी प्लेइंग XI में 
सीए की 2018 की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम में विराट कोहली के अलावा तीन और भारतीय शामिल हैं. इनमें ओपनर रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और स्पिनर कुलदीप यादव शामिल हैं. कुलदीप ने 2018 में 4.64 की औसत से 45 विकेट झटके. वहीं, जसप्रीत बुमराह ने 3.62 की औसत से 22 विकेट लिए. रोहित शर्मा ने 2018 में 73.57 की औसत से 1,030 रन बनाए.

राशिद खान, मुस्तफिजुर और हेटमायर भी टीम में 
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की इस टीम में इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो, जो रूट और जोस बटलर शामिल हैं. टीम के चार अन्य खिलाड़ी वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमायर, श्रीलंका के थिसारा परेरा, अफगानिस्तान के राशिद खान और बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान हैं.

ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान का एक भी खिलाड़ी नहीं 
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की इस टीम में छह देश के खिलाड़ी शामिल हैं. दिलचस्प बात यह है कि इसके बावजूद इस टीम में ऑस्ट्रेलिया के ही एक भी खिलाड़ी को जगह नहीं दी गई है. इसके अलावा पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड का भी एक भी खिलाड़ी इस टीम में जगह नहीं बना सका है. टेस्ट खेलने वाले 12 देशों में शामिल आयरलैंड, जिम्बाब्वे के खिलाड़ी भी साल की इस बेस्ट वनडे टीम में शामिल नहीं किए गए हैं.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम ऑफ द ईयर: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, शिमरोन हेटमायर, जोस बटलर, (विकेटकीपर), थिसारा परेरा, राशिद खान, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मुस्तफिजुर रहमान.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: केन विलियम्सन (कप्तान), विराट कोहली, कुशल मेंडिस, टॉम लाथम, एबी डिविलियर्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, कगिसो रबाडा, नाथन लायन, मोहम्मद अब्बास और जसप्रीत बुमराह.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch