Saturday , May 18 2024

ब्राजील में अमेरिकी सेना बनाएगी अड्डा! जल्द वार्ता कर सकते हैं राष्ट्रपति

ब्रासीलिया।  ब्राजील के घोर दक्षिणपंथी नये राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने गुरुवार को कहा कि वह भविष्य में देश में अमेरिकी सैन्य अड्डे की स्थापना को लेकर अमेरिका के साथ चर्चा के लिए तैयार हैं. इस घोषणा के साथ ही उन्होंने अमेरिका के साथ करीबी रिश्ते बनाने की भी अपनी इच्छा को जाहिर कर दिया है.

इस हफ्ते अपना पदभार संभालने वाले 63 वर्षीय पूर्व पैराट्रूपर ने एसबीटी टेलीविजन से कहा, “यह देखते हुए कि विश्व में क्या कुछ हो सकता है, कौन जानता है कि भविष्य में हमें इस विषय पर चर्चा करनी पड़े.” उन्होंने कहा, “इसका वास्तविक मुद्दा मात्र सांकेतिक हो सकता है. वर्तमान में अमेरिकीचीनीरूसी सशस्त्र बल बिना सैन्य अड्डों के पूरे विश्व में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने में सक्षम हैं.”

बोलसोनारो ने ब्राजील को एक नई दिशा देने का प्रण लिया है, जो वर्षों तक रही उसकी वामपंथी एवं मध्यमार्गी राजनीति से पूरी तरह से दूर होगी. उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से बुधवार को कहा था कि दोनों देश अब “दोस्त हैं.” साथ ही उन्होंने ब्राजील में चीनी निवेश के प्रति विरोध जताते हुए खुद को अमेरिका के पक्ष में बताया था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch