Thursday , May 2 2024

INDvsAUS: चौथे दिन हुआ 25.2 ओवर का खेल, टीम इंडिया ने कायम रखी जीत की उम्मीद

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे के सिडनी टेस्ट में चौथे दिन बारिश और खराब रोशनी ने मैच का रोमांच कम करने की कोशिश की. इस वजह से दिन में केवल  25.2 ओवरों ओवरों का खेल हो सका. वहीं टीम इंडिया ने इतने ही ओवरों में अपनी जीत की उम्मीदें बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रनों पर समेट दी और उसे फॉलोऑन खेलने पर मजबूर कर दिया. चौथे दिन का खेल दूसरे सत्र में ही शुरू हो सका और इस सत्र में केवल 21.2 ओवर में ही भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के बाकी बचे 4 विकेट भी निकाल लिए.

अब इस मैच में ऑस्ट्रेलिया मेहमान टीम की ओर से पहली पारी में बनाए गए स्कोर के दम पर 322 रन पीछे है. ऐसे में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन लेकर दूसरी पारी में चायकाल तक 4 ओवरों में कोई विकेट नहीं गंवाते हुए छह रन बनाए हैं. मेजबान टीम के लिए उस्मान ख्वाजा (4) और मार्कस हैरिस (2) नाबाद हैं.

भारतीय गेंदबाज कर सकते हैं कमाल
फिलहाल ऑस्ट्रेलिया को हार से बचने के लिए मैच के पांचवे दिन पूरे 90 ओवर खेलने हैं. चौथे दिन की बारिश ने उसके लिए हार को टालने की संभावनाएं बढ़ा दी हैं. अगर सोमवार को बारिश नहीं हुई तो टीम इंडिया के गेंदबाज इतिहास रच सकते हैं. उनके मौजूदा फॉर्म को देखते हुए यह काफी हद तक संभव लग रहा है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया को बारिश और खराब रोशनी का सहारा मिल सकता है. तीसरे दिन बताया जा रहा था कि रविवार को बारिश नहीं होगी, लेकिन इसके बाद भी दिन भर बारिश होती रही. अब भी यही कहा जा रहा है कि सोमवार को बादल छाए रह सकते हैं, पर बारिश नहीं होगी.

केवल 21.2 ओवरों में गिरे आखिरी 4 विकेट
ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन शनिवार को छह विकेट के नुकसान पर 236 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इसके बाद चौथे दिन रविवार को बारिश के कारण टीम का पहला सत्र बारिश के कारण बाधित रहा. पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई. दूसरे सत्र में शमी ने ऑस्ट्रेलिया को एक भी रन जोड़ने का मौका नहीं दिया और पिछले दिन के स्कोर 236 रनों पर ही पैट कमिंस (25) को बोल्ड कर मेजबान टीम का सातवां विकेट गिरा दिया. इसके बाद, पीटर हैंड्सकॉम्ब (37) ने मिशेल स्टॉर्क (नाबाद 29) के साथ 21 रनों को जोड़कर टीम को 257 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने हैंड्सकॉम्ब को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया.

कुलदीप का शानदार प्रदर्शन
कुलदीप ने इसके बाद मिशेल का साथ देने आए नाथन लॉयन को खाता खोलने का मौका दिए बगैर पगबाधा आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. कुलदीप 93वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को समाप्त कर सकते थे लेकिन इस ओवर की चौथी गेंद पर हनुमा विहारी ने जोश हेजलवुड (21) का कैच छोड़कर उन्हें जीवनदान दे दिया. हेजलवुड को दूसरी बार जीवनदान नहीं मिला. उन्होंने स्टॉर्क के साथ 42 रनों की साझेदारी की और टीम को 300 रनों के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर कुलदीप ने दूसरा मौका न गंवाते हुए हेजलवुड को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेज दिया और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 के स्कोर पर समेट दी.

Kuldeep yadav

ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में मार्कस हैरिस (79) ने सबसे अधिक रन बनाए. इसके अलावा, मार्नस लाबुसचाग्ने ने 38 और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 37 रनों का योगदान दिया. भारत के लिए इस पारी में कुलदीप यादव ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए, वहीं रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए. इसके अलावा, जसप्रीत बुमराह को एक सफलता हाथ लगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch