Saturday , September 21 2024

दिल्ली के इस गेंदबाज को देख याद आते हैं पॉल एडम्स, एक्शन से ही मात खा जाते हैं बल्लेबाज

गेंदबाजी में जब भी अजीबो-गरीब एक्शन की बात आती है तो सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर पॉल एडम्स याद आते हैं. बाएं हाथ का यह गेंदबाज बॉलिंग के वक्त अपना पूरा सिर गोल-गोल घुमाता था. तब मन में सवाल उठता था कि वे स्टंप्स को ठीक से देख भी पाते होंगे या नहीं. बहरहाल, जिन लोगों ने पॉल एडम्स को नहीं देखा या जिन लोगों ने उन्हें देखा भी है, ऐसे लोगों को दिल्ली के इस क्रिकेटर का यह वीडियो देखना चाहिए, जो अभी कूच बेहार ट्रॉफी में खेल रहा है.

दिल्ली के प्रिंस चौधरी स्पिन गेंदबाजी करते हैं. उन्होंने हाल ही में बड़ौदा के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट झटके, जिसकी बदौलत दिल्ली ने यह मैच 10 विकेट के बड़े अंतर से जीता. प्रिंस दाएं हाथ से चाइनामैन गेंदबाज के अंदाज में गेंदबाजी करते हैं. वे जब रन-अप के दौरान विकेट के करीब पहुंचते हैं, तो अपने सिर को कुछ वैसा ही घुमाते हैं, जैसा पॉल एडम्स घुमाते थे या शिविल कौशिक घुमाते हैं. इस अजीब एक्शन के बावजूद वे प्रभावी गेंदबाजी करते हैं.

आईपीएल देखने वाले क्रिकेटप्रेमियों को प्रिंस चौधरी को देखकर बाएं हाथ के गेंदबाज शिविल कौशिक भी याद आएंगे. पंजाब के शिविल कौशिक आईपीएल में गुजरात लायंस टीम की ओर से खेल चुके हैं. वे चाइनामैन गेंदबाज हैं. वैसे तो भारत के कुलदीप यादव भी चाइनामैन गेंदबाज हैं, लेकिन उनका एक्शन सामान्य है.

प्रिंस चौधरी का अंदाज भले ही चाइनामैन गेंदबाजों की तरह हो, लेकिन वे लेग स्पिनर हैं. howzatofficial के मुताबिक प्रिंस के आदर्श गेंदबाज देश के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले हैं, जो खुद भी लेग स्पिन गेंदबाजी करते थे. अनिल कुंबले टेस्ट इतिहास के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं. उन्होंने 619 विकेट लिए हैं.

कूच बेहार ट्रॉफी बीसीसीआई का राष्ट्रीय टूर्नामेंट है. इसमें अंडर-19 आयु वर्ग के खिलाड़ी ही शामिल हो सकते हैं. यह टूर्नामेंट 1945-46 से खेला जा रहा है. इसमें रणजी खेलने वाली सभी राज्यों की की टीमें हिस्सा लेती हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch