Thursday , May 2 2024

अबुधाबी में भारतीय फैंस को पिंजरे में बंद किया, UAE का समर्थन करने की शर्त पर छोड़ा

एएफसी एशियन कप में खेल रही भारतीय फुटबॉल टीम के मेजबान यूएई के खिलाफ गुरुवार को हुए मैच से पहले भारत के प्रशंसकों को पक्षियों के पिंजरे में बंद कर दिया गया था. इसका वीडियो सार्वजनिक होने के बाद अधिकारियों ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है. यूएई ने अबुधाबी में खेले गए इस मैच में भारत को 2-0 से हराया था.

इस वीडियो में पक्षियों के पिंजरे में कुछ मजदूर कैद हैं और एक आदमी हाथ में डंडा (छड़ी) लेकर बाहर बैठा है. खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हाथ में छड़ी लेकर आदमी मजदूरों से पूछता है कि वे किसका समर्थन कर रहे हैं तो मजदूर कहते हैं भारतीय टीम का. इस पर वह मजदूरों को कहता है कि यह सही नहीं है क्योंकि वे यूएई में रहते है और उन्हें यूएई का समर्थन करना चाहिए. वह पिंजरे पर छड़ी घुमाते हुए बंधकों से दोबारा पूछता है कि वे किसका समर्थन करेंगे. इस बार मजदूरों का जवाब होता है यूएई. इसके बाद वह पिंजरा खोल देता है और मजदूर बाहर निकल जाते हैं.

यूएई के अटॉर्नी जनरल के ऑफिस ने एक बयान में कहा, ‘वीडियो में कथित तौर पर एक व्यक्ति को दिखाया गया है, जिसने पक्षियों के पिंजरे में एशियाई मूल के कई लोगों को कैद कर रखा है. वह कैदियों को एएफसी एशियई कप में भारत के खिलाफ मैच में यूएई की राष्ट्रीय टीम का समर्थन करने को कह रहा है.’ यूएई में ऐसे मामलों में छह महीने से 10 साल तक की सजा और 50,000 से 20 लाख दिरहम (13,611 डालर से 5.44 लाख डालर) तक का जुर्माना हो सकता है.

इस बीच इस वीडियो को यूट्यूब को पर डालने वाले ने कहा कि उसने इसे बस मजाक की तरह किया था. उसने लोगों से उसकी भावना समझने की गुजारिश करते हुए कहा, ‘ये सभी लोग मेरे कर्मचारी हैं. एक को मैं 22 साल से जानता हूं. मैं इस फॉर्म में इन लोगों के साथ रहता हूं. हम एक ही थाली में खाना खाते है. मैंने उन्हें मारा नहीं, ना ही वास्तव में किसी को कैद किया था.’ गल्फ न्यूज की खबर के मुताबिक शारजाह पुलिस ने वीडियो सार्वजनिक होने के बाद कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch