Thursday , March 28 2024

अमीरी का नया आंकड़ा, भारत में 9 अमीरों के पास 50% लोगों से ज्यादा संपत्ति

नई दिल्ली। ‘अमीर दिन प्रति दिन अमीर होता जा रहा है’, इस बात को हमने अक्सर सुना है लेकिन एक रिपोर्ट की मानें तो ये सच साबित होती दिख रही है. एक रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत में मौजूद करोड़पतियों की संपत्ति में 2018 में प्रति दिन करीब 2200 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. देश की जनसंख्या के कुल 1 फीसदी लोगों की संपत्ति बीते साल 39 फीसदी के अनुसार बढ़ी है.

Oxfam की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की करीब आधी आबादी की आर्थिक ग्रोथ बीते साल काफी कम गति से आगे बढ़ी. 50 फीसदी से अधिक लोगों की संपत्ति में तीन फीसदी के हिसाब से इजाफा हुआ. वहीं अगर वैश्विक तौर पर देखें तो दुनिया के करोड़पतियों की संपत्ति में प्रति दिन 12 फीसदी के हिसाब से बढ़ोतरी हुई. जबकि दुनियाभर में मौजूद गरीब लोगों की संपत्ति में 11 फीसदी का घाटा देखने को मिला है. देश के सबसे अधिक नौ अमीरों के पास कुल जनसंख्या के 50 फीसदी अधिक लोगों से ज्यादा संपत्ति है.

इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में मौजूद 13.6 करोड़ लोग जो देश की जनसंख्या के 10 फीसदी गरीब हैं, वह अभी भी कर्जदार बने हुए हैं. बता दें कि Oxfam की ये रिपोर्ट दावोस में होने वाले वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम से पहले सामने आई है.

Embedded video

Oxfam International

@Oxfam

BREAKING: Billionaire fortunes grew by $2.5 billion a day last year as the poorest people saw their wealth fall – our latest inequality report is out today: https://oxf.am/2Rypmsp 

50 people are talking about this

दुनिया में करीब 26 लोग ऐसे हैं जिनके पास 3.8 बिलियन लोगों से भी अधिक संपत्ति है. पिछले साल ये आंकड़ा 44 का था. उदाहरण के तौर पर अमेजन के फाउंडर Jeff Bezos के पास अभी 112 बिलियन डॉलर की संपत्ति है, जो कि इथोपिया जैसे देश के कुल हेल्थ बजट के बराबर है. जहां पर 115 मिलियन की जनसंख्या है.

अगर भारत में देखें तो 10 फीसदी लोगों के पास देश की कुल 77.4 फीसदी संपत्ति है, इनमें भी एक फीसदी के पास कुल 51.53 फीसदी संपत्ति है. जबकि 60 फीसदी लोगों के पास सिर्फ 4.8 फीसदी संपत्ति है.

रिपोर्ट के अनुसार, 2018 से 2022 के बीच भारत में रोजाना 70 अमीर बढ़ेंगे. 2018 में भारत में करीब 18 नए अरबपति बने हैं, देश में इनकी कुल संख्या अब 119 हो गई है. जिनके पास 28 लाख करोड़ की कुल संपत्ति है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch