Friday , April 19 2024

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला राकांपा में शामिल हुए

अहमदाबाद। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला मंगलवार को शरद पवार की मौजूदगी में उनकी पार्टी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) में शामिल हो गए. वाघेला को पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है. राकांपा में शामिल होने के बाद वाघेला ने कहा, ‘ऐसे वक्त जब भाजपा के शासन में देश में लोकतंत्र को खतरा है, मैंने भाजपा के खिलाफ लड़ने और भाजपा विरोधी ताकतों का हाथ मजबूत करने के लिए राकांपा में शामिल होने का फैसला किया है.’ यह पूछने पर कि क्या वह आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, तो वाघेला ने कहा कि इसका फैसला पार्टी को करना है. इस अवसर पर पवार ने कहा, ‘मैंने वाघेला को गुजरात के साथ ही राष्ट्र स्तर पर राकांपा की प्रगति के लिए अपना योगदान देने को कहा है. गुजरात में हम भाजपा विरोधी ताकतों को मजबूत करना चाहते हैं और वाघेला को लाकर हमने ऐसी कोशिश की है.’

राजनीतिक प्रेक्षकों का कहना है कि राकांपा में उनके शामिल होने से गुजरात में लोकसभा की कुछ सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है. गुजरात में लोकसभा की सभी 26 सीटों पर फिलहाल भाजपा का कब्जा है. 78 वर्षीय क्षत्रिय नेता वाघेला ने 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस छोड़ दी थी. इससे पहले उन्होंने और उनके समर्थक कुछ विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल के खिलाफ वोट दिया था और भाजपा समर्थित उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत का समर्थन किया था. दिसंबर 2017 के राज्य विधानसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवारों को उतारा था लेकिन उनके सारे उम्मीदवार हार गए थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch