Tuesday , May 21 2024

राहत पर आफत! ED ने FEMA को तोड़ने का नोटिस भेजा

राहत पर आफत! जी हां जाने-माने पाकिस्तानी सिंगर राहत फतेह अली खान तगड़ी मुसीबत में फंस गए हैं. उन पर अमेरिकी डॉलर की स्मगलिंग करने के इल्जाम हैं. इल्जाम हैं कि राहत विदेश से भारत में डॉलर की स्मगलिंग करते थे. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने राहत फतेह अली खान को नोटिस थमा दिया है. ये नोटिस विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम FEMA के तहत दिया गया है. ईडी ने पाकिस्तानी गायक से जवाब तलब किया है. अगर जांच एजेंसी राहत के जवाब से संतुष्ट नहीं हुई तो उनको स्मगलिंग की गई रकम का 300 फीसदी जुर्माना देना पड़ेगा. अगर वे जुर्माना नहीं चुकाते हैं तो उनके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया जाएगा. इतना ही नहीं भविष्य में भारत में होने वाले उनके शो पर बैन भी लग सकता है. क्या है राहत का पूरा मामला? आइए समझते हैं. इसको समझने से पहले प्रवर्तन निदेशालय और फेमा को समझना पड़ेगा.

प्रवर्तन निदेशालय क्या होता है
प्रवर्तन निदेशालय भारत सरकार की एक जांच एजेंसी है. जब भी कोई शख्स या कंपनी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम यानी FEMA और प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट PMLA को तोड़ता है. ये एजेंसी केस दर्ज करती है. इनकी जांच करती है. और मुकदमे की पैरवी करती है. ये निदेशालय भारत सरकार के राजस्व विभाग के प्रशासनिक कंट्रोल में काम करता है.

ये फेमा क्या है
विदेशी मुद्रा प्रबंधन विधेयक यानी फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट FEMA का मकसद विदेशी व्यापार और भुगतान की सुविधा को सरल बनाना है. इसका लक्ष्य विदेशी मुद्रा बाजार का ठीक से मैनेजमेंट करना भी है. फेमा के जरिए विदेशी मुद्रा संबंधी ज्यादातर कानून लागू किए जाते हैं. इस कानून को तोड़ने पर आरोपी पर सिर्फ जुर्माना लगाया जा सकता है. जब तक कि उसने कोई ऐसा कानून न तोड़ा हो, जिससे देश की एकता और संप्रभुता पर असर न पड़ता हो. इसमें दोषी पाए जाने पर सजा तभी होगी, जब संबंधित शख्स नोटिस मिलने के 90 दिन के भीतर तय जुर्माना जमा न करे. इसमें अपराध सिविल कैटेगरी का माना जाता है.

राहत फतेह अली खान ने क्या किया है
राहत फतेह अली खान को प्रवर्तन निदेशालय ED ने FEMA को तोड़ने का नोटिस भेजा है. राहत पर आरोप हैं कि उन्होंने विदेशी मुद्रा की स्मगलिंग की. इसके जरिए अवैध तरीके से 3 लाख 40 हजार अमेरिकी डॉलर यानी करीब 2 करोड़ 40 लाख रुपए कमाने का आरोप है. आरोप के मुताबिक इस रकम में से उन्होंने 2 लाख 25 हजार डॉलर यानी करीब 1 करोड़ 60 लाख रुपए की स्मगलिंग की है. इससे पहले राहत को साल 2011 में दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सवा लाख अमेरिकी डॉलर के साथ पकड़ा गया था. उस समय राहत इन पैसों से जुड़े कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाए थे. पाकिस्तानी सिंगर के साथ मौजूद उनके मैनेजर और प्रबंधक को भी पुलिस ने हिरासत में लिया था. अब इसी केस को ईडी ने आगे बढ़ाया है.

कौन हैं राहत फतेह अली खान
राहत फतेह अली खान फेमस पाकिस्तानी सिंगर नुसरत फतेह अली खान के भतीजे हैं. राहत पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के फैसलाबाद शहर में साल 1974 में पैदा हुए थे. सात साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला स्टेज शो किया था. उनके परिवार में कव्वाली गाने की परंपरा पीढ़ियों से चली आ रही है. मतलब ये कि राहत का परिवार संगीत की दुनिया से सालों साल से जुड़ा हुआ है. उनके वालिद फर्रुख फतेह अली खान को भी संगीत का शौक था. राहत ने संगीत की तालीम नुसरत फतेह अली खान से हासिल की है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch