Wednesday , May 1 2024

Share market Live: बजट को बाजार की सलामी, सेसेक्स 400 अंक चढ़ा

नई दिल्ली। वित्त मंत्री पीयूष गोयल लोकसभा में बजट पेश कर रहे हैं. किसानों को मिली बड़ी योजनाओं, पेंशन स्कीम, रूरल इकोनॉमी और स्मॉल और मध्यम वर्ग की कंपनियों को दी गई राहत से शेयर बाजार खुश हो गया। बजट की घोषाओं के बाद सेंसेक्स करीब 400 चढ़ा गया, जबकि निफ्टी में करीब 100 अंकों की तेजी देखने को मिली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इस बजट 2019-20 में किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा की. वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की शुरुआत कर रहे हैं. इसके तहत छोटे और सीमांत किसानों को फायदा किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाएंगे. इससे 12 करोड़ किसानों परिवारों को फायदा होगा. इसका पैसा सीधा किसानों के खाते में आएंगे.

एग्री कंपनियों में हो सकता है फायदा
बजट 2019 में सरकार किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है, उन्हें सालाना 6 हजार रुपए सरकार देगी. इससे करीब 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा.  एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसके चलते कंज्यूमर गुड्स और एग्री कंपनियों में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch