Friday , April 19 2024

राजीव कुमार को सौंपा गया आर्थिक अपराध निदेशालय, एसटीएफ का अतिरिक्त प्रभार

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को आर्थिक अपराध राज्य निदेशालय तथा कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. गृह विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि कुमार ने शहर पुलिस आयुक्त का अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद हाल में राज्य सीआईडी प्रमुख का पद संभाला है. वह आगामी आदेश तक दो विभागों का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे.

राज्य के गृह विभाग ने शुक्रवार देर शाम यह आदेश जारी किया. कुमार 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी है. वह शारदा चिट फंड और रोज वैली घोटालों में सीबीआई की जांच को लेकर विवाद में घिर गए थे.

सीबीआई के अधिकारियों के एक दल को तीन फरवरी को उस समय कुमार के आवास में जाने से रोक दिया गया था जब वे चिट फंड घोटाला मामले में उनसे पूछताछ करने गए थे. उस समय कुमार कोलकाता पुलिस आयुक्त थे. इसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ‘‘संवैधानिक नियमों पर हमले’’ के खिलाफ धरने पर बैठ गई थीं.

उच्चतम न्यायालय ने पांच फरवरी को कुमार को आदेश दिया था कि वह मामले की जांच के संबंध में सीबीआई के समक्ष पेश हों. न्यायालय ने यह भी कहा था कि कुमार के खिलाफ बलपूर्वक कोई कदम नहीं उठाया जाए. इसके बाद सीबीआई ने कुमार से शिलॉन्ग में पांच दिन पूछताछ की थी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch