Monday , April 29 2024

लोकसभा चुनाव: गठबंधन के लिए एचडी देवगौड़ा से मिले राहुल गांधी, JDS ने मांगी 10 सीटें

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक में लोकसभा चुनाव में सीटों के तालमेल पर बातचीत के लिए बुधवार सुबह पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा से मुलाकात की. राहुल गांधी ने देवगौड़ा के आवास पर उनसे मुलाकात की. माना जा रहा है कि जल्द ही दोनों पार्टियों के बीच सीटों के तालमेल को लेकर किसी फार्मूले पर सहमति बन सकती है.

कर्नाटक में दोनों पार्टियां गठबंधन सरकार चला रही हैं, हालांकि कई बार मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की तरफ से ऐसे बयान आए हैं जिनसे यह संदेश गया था कि दोनों के बीच सबकुछ ठीक नहीं है. राहुल गांधी से मुलाकात के बाद एचडी देवगौड़ा ने कहा, ”कर्नाटक में लोकसभा की 28 सीटें हैं, हमने 10 सीटों की मांग की है. राहुल गांधी, केसी वेणु गोपाल और दानिश अली से चर्चा करेंगे. इसके बाद आखिरी फैसला लिया जाएगा.” कांग्रेस अपने सहयोगी जेडीएस को 10 सीट देने के पक्ष में नहीं है.

2017 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस, जेडीएस अलग-अलग चुनाव लड़ी थी और इस चुनाव में बीजेपी 17, कांग्रेस 9 और जेडीएस दो सीटों पर चुनाव जीती  थी. अगले चुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन साथ लड़ेगी. गठबंधन का मुकाबला बीजेपी से है. बीजेपी पूरे दमखम से मैदान में है.

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कलबुर्गी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस द्वारा शुरू की गई परियोजनाएं वर्षों से रुकी हुई थीं, जो हमारी सरकार द्वारा पूरी की गई हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ‘रिमोट नियंत्रित मुख्यमंत्री’ हैं. कांग्रेस-जेडीएस लोगों की पीठ पर वार कर सत्ता में आए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch