Tuesday , May 21 2024

जानें, कांग्रेस-बीजेपी के किन-किन नेताओं ने आतंकियों को ‘जी’ और ‘श्री’ कहकर संबोधित किया?

नई दिल्ली। आतंकियों को राजनेताओं द्वारा कथित तौर पर आदर सूचक शब्दों से संबोधित करने का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर छाया हुआ है. लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के ठीक बाद वायरल हो रहे वीडियो से सियासी नफा-नुकसान को देखते हुए कांग्रेस और बीजेपी के नेता एक दूसरे पर निशाना साध रहे हैं.

तीन तरह के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किये जा रहे हैं. तीनों ही वीडियो में पाकिस्तानी आतंकी संगठन जमात उद दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद और जैश ए मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर का जिक्र है और राजनेता आतंकियों को ‘जी’ या ‘श्री’ कहकर अपने विरोधियों पर निशाना साध रहे हैं. लोग सवाल उठा रहे हैं कि आतंकियों को ‘जी’ कहना कैसे सादगी हो सकती है?

दरअसल, ताजा विवाद राहुल गांधी के एक भाषण से शुरू हुआ. जिसमें उन्होंने जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वर्षों पहले भारतीय जेल से छोड़े जाने को लेकर बीजेपी पर तंज कसते हुए आतंकी के लिए ‘जी’ शब्द लगाकर संबोधित किया.

राहुल गांधी ने दिल्ली कांग्रेस के ‘मेरा बूथ, मेरा गौरव’ सम्मेलन में पुलवामा हमले का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘ये 56 इंच के सीने वाले अपनी पिछली सरकार में मसूद अजहर जी के साथ बैठकर गए. अब जो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल हैं वह मसूद अजहर को छोड़कर आए. बीजेपी ने मसूद अजहर को जेल से छोड़ा.’’ उन्होंने यह भी कहा, ‘‘हमने अपने दो प्रधानमंत्री (इंदिरा गांधी और राजीव गांधी) खोए. हम आतंकवाद से डरने वाले नहीं हैं.’’

मसूद अजहर को 1999 में भारतीय जेल से कंधार विमान अपहरण कांड के समय छोड़ा गया था. आतंकियों ने यात्रियों को छोड़ने के लिए मसूद अजहर समेत तीन आतंकियों को जेल से रिहा करने की शर्त रखी थी. पुलवामा हमले की जिम्मेदारी मसूद अजहर के आतंकी संगठन जैश ने ली है. अब इसी बहाने कांग्रेस बीजेपी की सरकार पर निशाना साध रही है.

बीजेपी का हमला
हालांकि मसूद अजहर को ‘जी’ कहने के बाद बीजेपी ने उनपर निशाना साधा. बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘‘ पहले दिग्विजय सिंह जी ने ‘ओसामा जी’’ और ‘हाफिज सईद जी’ कहा . अब आप (राहुल गांधी) ‘मसूद अजहर जी’ कह रहे हैं . कांग्रेस पार्टी को यह क्या हो गया है ? ’’

कांग्रेस का पलटवार
बीजेपी की इस टिप्पणी के बाद कांग्रेस राहुल गांधी के बचाव में उतरी है. कांग्रेस नेता बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद और मुरली मनोहर जोशी का वीडियो साझा कर रहे हैं. कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का वीडियो ट्वीट किया. जिसमें रविशंकर आतंकी हाफिज सईद को ‘हाफिज जी’ कह रहे हैं.

प्रियंका ने लिखा, ”उम्मीद है इस वीडियो को बीजेपी की नई वेबसाइट पर जगह मिलेगी. बीजेपी नेतृत्व और उनका हाफिज सईद से समर्थन. इसके अलावा उन्हें वो भी याद होगा जब उन्होंने वेद प्रकाश वैदिक को हाफिज सईद से गले मिलने और बात करने भेजा था.’’

वहीं कांग्रेस नेता दिग्वजिय सिंह ने ट्वीट कर कहा, ”रवि शंकर प्रसाद जी अगर हाफ़िज़ सईद को हाफ़िज़ सईद “जी” कहें तो मीडिया शांत चुप और रवि शंकर प्रसाद जी देश भक्त. मैंने ओसामा बीन लादेन को व्यंग्य में ओसामा जी कह दिया तो मैं देशद्रोही हूं, पाकिस्तान परस्त हूं. कितना अन्याय करोगे?”

दिग्विजय सिंह का जवाब
दिग्विजय सिंह ने ओसामा जी कहे जाने पर भी सफाई दी. उन्होंने कहा, ”मैं एक बार फिर वाराणसी में ओसामा बीन लादेन के मारे जाने पर मेरे द्वारा दिया गया बयान सोशल मीडिया पर डाल रहा हूं. क्या मेरा बयान पाकिस्तान सरकार पर आतंकवादियों को संरक्षण देने पर व्यंग्यात्मक आरोप नहीं है?”

सोशल मीडिया पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का भी एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है. जिसमें मुरली मनोहर जोशी मुंबई आतंकी हमले के गुनहकार हाफिज सईद को श्री हाफिज सईद कहकर संबोधित कर रहे हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch