Friday , April 19 2024

बिहार: एनडीए ने सीटों के बंटवारे का एलान किया, गिरिराज की नवादा सीट एलजेपी के खाते में गई

पटना। लोकसभा चुनाव के लिए एनडीए ने बिहार के लिए सभी 40 सीटों के बंटवारे की घोषणा कर दी है. एनडीए के इस एलान के बाद साफ हो गया है कि बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी किन सीटों पर चुनाव लडेंगी. जेडीयू नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने सीटों का एलान किया है. नवादा सीट एलजेपी के खाते में जाने के बाद साफ हो गया है कि गिरिराज सिंह को किसी और सीट से चुनाव लड़ना होगा.

पिछले कई दिन से कयास लगाया जा रहा था कि नवादा सीट एलजेपी के खाते में जा सकती है. अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि नवादा सीट एलजेपी के खाते में जाने के बाद गिरिराज सिंह को किसी और सीट से चुनाव लड़ना होगा. इसके अलावा भागलपुर सीट जेडीयू के हिस्से में आने के बाद बीजेपी प्रवक्त शाहनवाज हुसैन के लोकसभा चुनाव लड़ने पर भी सवालिया निशान लग गया है. 2014 में शाहनवाज हुसैन को इस सीट पर हार का सामना करना पड़ा था.

दरभंगा से कीर्ति आजाद के पार्टी से अलग होने के बावजूद बीजेपी ने इस सीट को अपने पाले में रखा है. बागी तेवर अपनाने पर शत्रुघन सिन्हा का टिकट कटना भी तय माना जा रहा है. पटना साहिब सीट बीजेपी के खाते में यहां पर नया उम्मीदवार देखने को मिल सकता है.

बीजेपी: पटना साहिब, पाटलीपुत्र, साराण, आरा, बक्सर, औरंगाबाद, मधुबनी, बेगुसराय, उजियारपुर, पूर्वी चंपारण, शिवहर, दरभंगा, पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर, अररिया, महाराजगंज, सासाराम

जेडीयू: सुपौल, किशनगंज, कटिहार, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, सीतामढ़ी, जहानाबाद, काराकाट, गया, पूर्णिया, मधेपुरा, बाल्मिकीनगर, मुंगेर, बांका, झांझरपुर, नालंदा

एलजेपी: वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, नवादा, जमुई

 बता दें कि बिहार में बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि एलजेपी के हिस्से 6 सीटें आई हैं. 2014 लोकसभा चुनाव में एनडीए बिहार की 31 सीटें जीतने पर कामयाब हुआ था, पर उस वक्त जेडीयू एनडीए का हिस्सा नहीं था. बीजेपी ने जेडीयू के साथ सीटों के बंटवारे पर सहमति बनाने के लिए अपनी जीती हुई 5 सीटें छोड़ी हैं.

बिहार में लोकसभा चुनावों की तारीख
पहला चरण, 11 अप्रैल (चार सीट)- औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई.

दूसरा चरण, 18 अप्रैल (पांच सीट)- किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका.

तीसरा चरण, 23 अप्रैल (पांच सीट)- झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया.

चौथा चरण, 29 अप्रैल (पांच सीट)- दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर.

पांचवां चरण, 6 मई (पांच सीट)- सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर.

छठा चरण, 12 मई (आठ सीट)- वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज.

सातवां चरण, 19 मई (आठ सीट)- नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, पटना साहिब, जहानाबाद और काराकाट.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch