Wednesday , April 24 2024

यूपी: समाजवादी पार्टी ने पांच लोकसभा सीटों के लिए घोषित किए उम्मीदवार, जानिए किन पर लगाया दांव

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने पांच लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. कुशीनगर से नथुनी प्रसाद कुशवाहा, बरेली से भगवत शरण गंगवार, मुरादाबाद से नासिर कुरैशी, उन्नाव से पूजा पाल, झांसी से श्याम सुंदर सिंह यादव को पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है. इनको मिला कर समाजवादी पार्टी अभी तक कुल 24 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है.

सपा ने नासिर कुरैशी को मुरादाबाद लोक सभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है. नासिर काफी समय बसपा में रह चुके हैं और देश के बड़े मीट कारोबारी हैं. बसपा की पूर्व एमएलए पूजा पाल को उन्नाव से समाजवादी पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

इससे पहले खीरी लोकसभा सीट से पूर्वी वर्मा, हरदोई सीट से उषा वर्मा और कन्नौज सीट से डिंपल यादव के नाम की घोषणा की गई थी. सबसे पहले रामगोपाल यादव की ओर से जारी पत्र में छह उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया था जिनमें मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव का नाम सबसे ऊपर था. अन्य उम्मीदवारों में बदायूं से धर्मेंद्र यादव, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, इटावा से कमलेश कठेरिया, राबर्ट्सगंज से भाईलाल कोल और बहराइच से शब्बीर बाल्मिकि शामिल थे.

समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन के तहत चुनाव मैदान में हैं. इस बार उत्तर प्रदेश में एसपी-बीएसपी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों पार्टी के गठबंधन में एसपी 37 और बीएसपी 38 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. एसपी-बीएसपी गठबंधन ने कांग्रेस के लिए बिना गठबंधन के दो सीटें छोड़ी थी जबकि आरएलडी को 3 सीटें दी गई हैं.

इससे पहले बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा था कि वह मुलायम सिंह के लिए चुनाव प्रचार करेंगी. इस बार देश में लोकसभा का चुनाव सात चरणों में होना है और यूपी में सातों ही चरण में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा जबकि सातवें और आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होगा. मतों की गिनती 23 मई को होगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch