Monday , April 19 2021

ब्रिटेन की कोर्ट में नीरव मोदी की जमानत पर सुनवाई जारी, कुछ देर में आएगा फैसला

लंदन। पीएनबी घोटाले के आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर लंदन की अदालत में सुनवाई शुरू हो गई है. लंदन के समय के अनुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे (भारतीय समयानुसार 4.30 बजे) वेस्टमिंस्टर की मजिस्ट्रेट अदालत में सुनवाई शुरू हुई. इस दौरान नीरव के वकील उसकी जमानत लेने की कोशिश कर रहे हैं. भारत से गई सीबीआई और ईडी की टीम भी अदालत में मौजूद हैं. इससे पहले जिला न्यायाधीश मैरी मैलोन की अदालत में पहली सुनवाई में नीरव मोदी की जमानत याचिका खारिज की जा चुकी है.

खाता खुलवाने गया था नीरव मोदी
नीरव मोदी को स्कॉटलैंड यार्ड ने मध्य लंदन की एक बैंक शाखा से गिरफ्तार किया था. वह वहां नया खाता खुलवाने गया था. भारतीय प्राधिकरण का पक्ष रख रहे क्राउन प्रोसेक्यूशन सर्विस ने पहली सुनवाई के दौरान कहा था कि नीरव मोदी करीब दो अरब डॉलर के मनी लॉड्रिंग एवं धोखाधड़ी के मामले में आरोपी है. नीरव मोदी के वकीलों ने पहली सुनवाई में जमानत के लिए पांच लाख पाउंड की पेशकश की थी और कड़ी से कड़ी शर्तों को मानने पर सहमति जताई थी.

जमानत के लिए पेशकश की राशि बढ़ा सकते हैं
यह भी उम्मीद है कि शुक्रवार को होने वाली सुनवाई में नीरव मोदी के वकील जमानत के लिए पेशकश की राशि बढ़ा सकते हैं. आपको बता दें कि नीरव मोदी पर पीएनबी के साथ 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है. सुनवाई के दौरान सीबीआई और ईडी की टीम नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ दर्ज आरोपपत्र की प्रतियों के अलावा अन्य जरूरी दस्तावेज पेश करेगी.

ईडी नीरव और उसकी सहयोगी कंपनियों की 147 करोड़ की संपत्ति से जुड़े दस्तावेज पेश करेगी. पीएनबी धोखाधड़ी के मामले में ईडी ने 26 फरवरी को यह संपत्ति जब्त की थी. भारत से गई सीबीआई और ईडी की टीम लंदन में स्थानीय प्राधिकरणों को ये कागजात सौपेगी. नीरव मोदी को 19 मार्च को लंदन में गिरफ्तार किया गया था, जमानत याचिका रद्द होने पर उनको 29 मार्च तक के लिए पुलिस की हिरासत में भेजा गया है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति