Sunday , April 18 2021

राजस्थान: सिरोही में मिग-27 फाइटर प्लेन हुआ क्रैश, पायलट सुरक्षित

जयपुर। राजस्थान के सिरोही जिले के शिवगंज से बड़ी खबर आ रही है. यहां भारतीय वायुसेना का मिग-27 फाइटर प्लेन क्रैश हो गया है. सिरोही के गोडाणा गांव के बांध क्षेत्र में फाइटर प्लेन क्रैश हो कर गिरा है. बताया जा रहा है कि जिले के आला अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं.

एएनआई की ट्वीट के अनुसार, रविवार सुबह मिग-27 यूपीजी एयरक्राफ्ट जोधपुर से अपने रूटीन उड़ान के दौरान क्रैश हुआ है. विमान के क्रैश होने के साथ ही उसमें आग लग गई. मिल रही जानकारी के अनुसार, विमान का अवशेष दुर्घटना स्थल पर बिखरा पड़ा है. वहीं, फाइटर प्लैन का पायलट सुरक्षित बच गया है. जिसकी पुष्टि राजस्थान पुलिस के आईजी ने की है .

इससे पहले भी फरवरी में राजस्थान के जैसलमेर जिले में एक मिग-27 ग्राउंड अटैक एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया था. हादसा वायुशक्ति अभ्यास प्रदर्शन के दौरान हुआ था. मिग 27 का प्लेन खेतोलाई गांव के पास फील्ड फायरिंग रेंज में उड़ते वक्त जमीन पर आ गिरा. घटना 98 परमाणु परीक्षण स्थल से एक किलोमीटर दूर हाईवे की तरफ तरफ हुई थी, जो फील्ड फायरिंग रेंज के अंदर का इलाका है.

वहीं, 28 जनवरी को उत्‍तर प्रदेश के कुशीनगर में भारतीय वायुसेना का जगुआर लड़ाकू विमान क्रैश हुआ था. पायलट के विमान को आबादी क्षेत्र से दूर ले जाने के कारण बड़ा हादसा टल गया. जिसके बाद लड़ाकू विमान क्रैश होकर खेत में गिरा, उसमें आग लग गई थी.

वहीं, राजस्थान के बीकानेर में वायु सेना का मिग 21 8 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. यह हादसा पक्षी के सामने आने से हुआ था. हादसे के दौरान पायलट ने कूदकर अपनी जान बचाई थी. बॉर्डर पर चल रहे तनाव के कारण बीकानेर में रोज की तरह अभ्यास के लिए निकला था. यह हादसा बीकानेर के पास शोभासर इलाके के एक रेजीडेन्शीयल इलाके में हुआ था. जिसके बाद जमीन पर पायलट बेहोशी की हालात में मिला था. इस दौरान फाइटर जेट पुरी तरह से जलकर खाख हो चुका था.

ऐसा पहली बार नहीं जब मिग 21 इस तरह से दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. पहले भी बीकानेर के नाल वायु सेना से उड़े मिग 21 ऐसे जमीन पर आ चुके हैं. वहीं इस बार हुई घटना की जांच वायु सेना ने शुरू कर दी है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति