Sunday , April 14 2024

सैम करेन की हैट्रिक ने तोड़े कई रिकॉर्ड, रोहित पीछे छूटे लेकिन युवी का अब भी राज

पंजाब और दिल्ली के बीच हुए आईपीएल सीजन 12 के 13वें मैच मेंअप्रत्याशित परिणाम के बीच कई रिकॉर्ड बने. जीत की दहलीज पर खड़ी दिल्ली से जिस तरह से पंजाब के गेंदबाजों खासकर सैम करेन ने मैच छीना वह बहुत ही रोमांचक और यादगार रहा. इस मैच में कई रिकॉर्ड बने, लेकिन सबसे खास कुरेन की हैट्रिक रही जिसे लेकर उन्होंने मैच समेटते हुए पंजाब को लगभग नामुमकिन जीत दिला दी.

इस मैच में सौ सुनार की एक लोहार की वाली कहावत चरितार्थ हुई. पहली पारी में दिल्ली ने क्रिस गेल की गैरमौजूदगी का पूरा फायदा उठाते हुए पंजाब के बल्लेबाजों को केवल 166 रन पर रोक दिया. उसके बाद 16 ओवर में केवल तीन विकेट के नुकसान पर 137 रन बनाकर दिल्ली को जीत के काफी करीब ला दिया. इसके बाद मोहम्मद शमी और सैम करेन की घातक गेंदबाजी ने न केवल दिल्ली के रनों की रफ्तार रोकी बल्कि विकेटों की झड़ी भी लगा दी. आखिरी चार ओवर में कई रिकॉर्ड बन गए.

दो ही रिकॉर्ड रहे खास लेकिन बहुत दिलचस्प 
अंतिम चार ओवरों में जो रिकॉर्ड बने वो दो ही रिकॉर्ड से संबंधित थे. सैम कुरेन की हैट्रिक और दूसरा केवल 9 रनों पर ही सात विकेट गिर जाने का शर्मनाक समर्पण ऐसे दो बड़े रिकॉर्ड थे जिसमें कई और रिकॉर्ड भी थे जो इन्हीं से संबंधित थे लेकिन काफी रोमांचक भी हैं. करेन की हैट्रिक में रोहित शर्मा और युवराज सिंह से भी नाता रहा जो पहले भी आईपीएल में हैट्रिक ले चुके हैं.

सैम करेन की हैट्रिक, रोहित को छोड़ डाला पीछे
सैम करेन ने इस मैच में केवल 2.2 ओवर फेंके और 11 रन देकर 4 विकेट लिए. 18वें ओवर में सैम ने  आखिरी गेंद पर हर्षल पटेल को केएल राहुल के हाथों कैच कराया और फिर आखिरी ओवर में पहले कगीसो रबाडा और फिर संदीप लामिचाने को बोल्ड कर अपनी टीम को 14 रनों से जीत दिला दी. करेन आईपीएल में सबसे कम उम्र में (20 साल 302 दिन) हैट्रिक बनाने वाले खिलाड़ी बने और उन्होंने रोहित शर्मा (22 साल और 6 दिन) का रिकॉर्ड तोड़ा.

Punjab wins

करेन आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले 15वें गेंदबाज बने और पंजाब के लिए तीसरे गेंदबाज. पंजाब के लिए यह चौथी हैट्रिक थी, लेकिन वे युवराज सिंह से अब भी पीछे ही हैं. दरअसल युवराज सिंह दो बार पंजाब के लिए हैट्रिक ले चुके हैं. थी. और तो और ऐसा उन्होंने एक ही सीजन में किया है. वे यह कारनामा 2009 में कर चुके हैं. उस समय दक्षिण अफ्रीका में हुए आईपीएल मैचों में युवराज ने बेंगलोर और हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक ली थी.  इसके बाद अक्सर पटेल ने 2016 में पंजाब के लिए हैट्रिक ली थी.

ये रिकॉर्ड भी बनाए करेन ने
करेन आईपीएल में चार विकेट लेने वाले दूसरे सबसे युवा ऐसे विदेशी खिलाड़ी बने जिसने एक मैच में चार विकेट लिए. इससे पहले 2011 में मिचेल मार्श ने हैदराबाद के लिए 19 साल 202 दिन की उम्र में चार विकेट लिए. सैम (20 साल 302 दिन) के बाद लुंगी नगीदी ( 22 साल 52 दिन) ने 2018 में चेन्नई के लिए 4 विकेट लिए थे. वहीं पंजाब के लिए बेस्ट गेंदबाजी की बात करें तो सैम तीसरे नंबर पर आ गए हैं. शीर्ष पर 2018 में अंकित राजपूत ने 14 रन देकर 5 विकेट, डी मास्करैन्हास ने 254 रन देकर पांच विकेट और फिर करेन ने 11 रन देकर 4 विकेट लिए.

अचानक समर्पण का अनचाहा रिकॉर्ड!
दिल्ली के अचानक समर्पण ने भी कई अनचाहे रिकॉर्ड बना डाले. समर्पण के लिहाज से दिल्ली ने हैदराबाद का रिकॉर्ड तोड़ा. इस रिकॉर्ड के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.
यह पहली बार नहीं है कि दिल्ली ने इस सीजन में आसान मैच पीछा करते हुए गंवाया. इससे पिछले मैच में भी दिल्ली और कोलकाता के बीच हुए मैच में भी दिल्ली को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 15 रन चाहिए थे. 19वें ओवर में पृथ्वी शॉ 99 पर आउट हो गए. इसके बाद भी अंतिम ओवर में जीत के लिए 6 रन चाहिए थे, लेकिन उस दिन दिल्ली की किस्मत अच्छी थी और मैच टाई होने के बाद दिल्ली को सुपर ओवर में जीत मिल गई.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch