Thursday , April 25 2024

वायुसेना ने पाकिस्‍तान के झूठ पर दिया अमेरिका को जवाब, PoK में मार गिराया था F-16

नई दिल्‍ली। भारतीय वायुसेना ने एक वक्तव्य में कहा है कि 27 फ़रवरी को भारतीय वायुसेना के साथ हुई डॉग फाइट में पाकिस्तान के जिस विमान को मार गिराया गया था वो F-16 ही था. वायुसेना का दावा है कि इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर से ये बात साफ हो जाती है. सूत्रों का कहना है कि F-16 को नियंत्रण रेखा से 8-10 किलोमीटर दूर सब्ज़कोट के इलाके में अभिनन्दन के mig 21 से फायर हुई आर72 मिसाइल से गिराया गया.

अभिनन्दन के विमान को इस जगह से 10 किलोमीटर दूर तंदर में गिराया गया. भारतीय सीमा के अंदर उड़ रहे अवाक्स के स्क्रीन शॉट से पता चलता है कि अभिनन्दन के सामने उड़ रहे पाकिस्तानी फाइटर केवल F-16 थे. इनमें से एक फाइटर कुछ सेकंड बाद स्क्रीन से गायब हो गया. बाद में पाकिस्तान के रेडियो ट्रांसमिशन के इंटरसेप्ट से भी यही पता चला कि उनका एक F-16 वापस नहीं लौटा है. सूत्रों का दावा है कि वायुसेना के पास ऐसे पर्याप्त सबूत हैं, जो बताते हैं कि पाकिस्तान एफ-16 के बारे में सबको गुमराह कर रहा है. अवॉक्स के electronic support measures ने हमलावर जेट्स में एफ 16 की पुष्टि की थी.

अमेरिकी पत्र‍िका ने किया दावा
दरअसल, ‘फॉरेन पॉलिसी’ नाम की एक पत्रिका ने गुरुवार को यह खबर प्रकाशित की कि पाकिस्तान के पास मौजूद एफ-16 विमानों की अमेरिका द्वारा की गई गिनती से यह पता चला है कि उनमें एक भी विमान कम नहीं है. पत्रिका की यह खबर भारत के इस दावे के उलट है कि उसके एक लड़ाकू विमान ने 27 फरवरी को हुई हवाई झड़प के दौरान पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया.

गौरतलब है कि पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी प्रशिक्षण शिविरों पर बम गिराए थे. भारत की इस कार्रवाई के बाद दोनों देशों के लड़ाकू विमानों के बीच एक झड़प हुई थी जिसमें एक एफ-16 विमान को मार गिराया गया था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch