Wednesday , April 24 2024

UPSC Civil Services Result 2019: कनिष्क कटारिया ने किया टॉप, सृष्टि महिलाओं में टॉपर

नई दिल्ली। सिविल सर्विस (UPSC Civil Services Result 2019) का रिजल्ट घोषित हो चुका है. कनिष्क कटारिया ने UPSC Exam 2019 में टॉप किया है. सृष्टि जयंत देशमुख ने महिलाओं में टॉप किया है. उनकी ऑल इंडिया रैंकिंग (AIR) 5 है. नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ की नम्रता जैन 12वें स्थान पर आई हैं. फाइनल रिजल्ट UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक किया जा सकता है.

टॉप 25 में 15 पुरुष और 10 महिला छात्र हैं. कुल 759 परीक्षार्थियों का IAS और IPS के लिए सलेक्शन हुआ है. इनमें 577 पुरुष और 182 महिलाएं हैं. 759 पास करने वाले परीक्षार्थियों में से जनरल कैटेगरी के 361, ओबीसी कैटेगरी के 209, एससी कैटेगरी के 128 और एसटी कैटेगरी के 61 परीक्षार्थी हैं.

ANI

@ANI

UPSC final exam results: Kanishak Kataria secures all India rank 1. AIR 5 Srushti Jayant Deshmukh topper among women.

147 people are talking about this

 

पहले नंबर पर कनिष्क कटारिया, दूसरे नंबर पर अक्षत जैन, तीसरे नंबर  पर जुनैद अहमद, चौथे नंबर पर श्रेयांस कुमत और पांचवें नंबर  पर सृष्टि जयंत देशमुख हैं. छठे नंबर पर शुभम गुप्ता, सातवें नंबर पर करनाती वरुण रेड्डी, आठवें नंबर पर वैशाली सिंह, नौवें नंबर पर गुंजन द्विवेदी और 10वें नंबर पर तन्मय वषिष्ठ शर्मा हैं.

ANI

@ANI

Namrata Jain from naxal affected Dantewada in Chhattisgarh secures all India rank 12.

ANI

@ANI

UPSC final exam results: Kanishak Kataria secures all India rank 1. AIR 5 Srushti Jayant Deshmukh topper among women.

View image on Twitter
108 people are talking about this
कनिष्क कटारिया IIT बॉम्बे के छात्र रहे हैं. उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट गणित था. वह IIT बॉम्बे के प्लेसमेंट सेल के सदस्य भी हैं और डाटा साइंटिस्ट के तौर पर जॉब भी कर रहे हैं. महिला टॉपर सृष्टि जयंत देशमुख ने राजीव गांधी प्रौद्योगिरी विश्वविद्यालय, भोपाल से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएट हैं.

कनिष्क कटारिया IAS सांवरमल वर्मा के बेटे हैं. वह अपने परिवार के तीसरे IAS अधिकारी हैं. उनके परिवार में पिता के अलावा चाचा भी IAS अधिकारी हैं. दूसरे नंबर पर रहने वाले अक्षत जैन के बेटे IPS अधिकारी DC जैन के बेटे हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch