Sunday , April 14 2024

‘आप’ का हुआ ‘हाथ’: दिल्ली में 4 सीटों पर आमआदमी पार्टी तो 3 पर कांग्रेस लड़ेगी चुनाव

नई दिल्ली। दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन पर सहमति बन गई है. सूत्रों के मुताबिक दोनों पार्टियों में दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय हो गया है.  आम आदमी पार्टी दिल्ली के 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो वहीं कांग्रेस के खाते में 3 सीटें गई हैं.

जानकारी के मुताबिक नई दिल्ली, चांदनी चौक और नॉर्थ वेस्ट की सीट पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं आप को ईस्ट दिल्ली, नॉर्थ ईस्ट, वेस्ट दिल्ली  और साऊथ दिल्ली की सीट मिलना तय है.

हरियाणा में भी बनी बात

वहीं हरियाणा के 10 लोकसभा सीटों पर भी दोनों दलों में बात बन गई है. यहां आम आदमी पार्टी को 1 सीट मिली सकती है. खबरों के मुताबिक करनाल या गुड़गांव में से एक सीट पर हरियाणा में आम आदमी पार्टी लड़ेंगी. बता दें कि यहां आम आदमी पार्टी 2 सीटों की मांग कर रही थी लेकिन उसे एक ही मिली है.

बता दें कि दोनों राजनीतिक दलों में गठबंधन को लेकर कई दिनों से बात चल रही थी. गठबंधन होने में हो रही देरी की मुख्य वजह कांग्रेस में दो राय का होना है. पीसी चाको गठबंधन के पक्ष में हैं जबकि दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित गठबंधन का विरोध कर रही हैं. वहीं आम आदमी पार्टी खुलकर कांग्रेस से गठबंधन की अपील कर चुकी है.

दिल्ली में इस गठबंधन के पीछे का गणित यह है कि दोनों दलों को उम्मीद है कि वह बीजेपी को हरा देगी. ज्यादातर सर्वे में भी यही दावा किया गया है. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी. हालांकि उसके बाद दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 सीटों में से 67 सीटों पर जीत हासिल की थी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch