Monday , April 15 2024

बटलर के तूफान में उड़े मुंबई के गेंदबाज, रॉयल्स की 4 विकेट से जीत

जोस बटलर (89) की तूफानी पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स (RR) ने आईपीएल सीजन 12 के 27वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) को उनके ही घर में 4 विकेट से मात दे दी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 187 रन बनाए और राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 188 रनों का टारगेट दिया. जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 19.3 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 188 रन बना लिए और मुंबई इंडियंस को धूल चटा दी. राजस्थान के लिए जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 89 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपनी 43 गेंदों की पारी में 8 चौके और 7 छक्के लगाए. इसके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 37 रन बनाए. अंजिक्य रहाणे ने 21 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाए.

मुंबई इंडियंस की पारी

क्विंटन डि कॉक (81) के बाद अंत में हार्दिक पंड्या की आक्रामक पारी के दम पर मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स के सामने 188 रनों की चुनौती रखी. अच्छी शुरुआत के बाद बीच के ओवरों में कुछ विकेट गिरने से मुंबई की रनगति पर ब्रेक सा लग गया था, लेकिन हार्दिक ने 11 गेंदों पर तीन छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 28 रनों की पारी खेल टीम को मजबूत स्कोर प्रदान किया. पिछले मैच में चोट के कारण आराम करने के लिए बाहर गए रोहित शर्मा ने अच्छी वापसी की. उन्होंने 32 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए.

सूर्यकुमार यादव का बल्ला सिर्फ 16 रन ही बना सका. वह 117 के कुल स्कोर पर आउट हुए. पिछले मैच में तूफानी पारी खेलने वाले कीरोन पोलार्ड इस मैच में सिर्फ छह रन ही बना सके. शुरुआत में मुंबई ने तकरीबन नौ की औसत से रन बनाए थे लेकिन बीच के ओवरों में उसकी रनगति सात के करीब तक लुढ़क गई थी. हार्दिक ने हालांकि अंत में अपने अंदाज में रन बना टीम को मजबूत स्कोर प्रदान किया. उनके साथ उनके भाई क्रुणाल पंड्या बिना कोई गेंद खेले नाबाद लौटे. राजस्थान के लिए आर्चर ने तीन विकेट लिए. धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट को एक-एक सफलता मिली.

मुंबई इंडियंस को कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डि कॉक ने अच्छी शुरुआत दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 96 रनों की साझेदार की. 11वें ओवर में रोहित शर्मा को जोफ्रा आर्चर ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा कर मुंबई इंडियंस को पहला झटका दे दिया. रोहित शर्मा 47 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 32 गेंदों की पारी में 6 चौके और एक छक्का लगाया.

इसके बाद राजस्थान के गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने सूर्यकुमार यादव को बोल्ड करते हुए करते हुए मुंबई इंडियंस को दूसरा झटका दे दिया. सूर्यकुमार यादव 16 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 10 गेंदों की पारी में एक छक्का लगाया. 17वें ओवर में जोफ्रा आर्चर ने कीरोन पोलार्ड को श्रेयस गोपाल के हाथों लपकवाकर मुंबई इंडियंस को तीसरा झटका दे दिया. कीरोन पोलार्ड 6 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद चौथे विकेट के रूप में क्विंटन डि कॉक (81) और पांचवें विकेट के रूप में ईशान किशन (5) आउट हुए. यह रोहित का मुंबई इंडियंस के लिए कप्तान के तौर पर 100वां मैच था जिसमें अब बंद हो चुकी चैम्पियंस लीग टी-20 के मैच भी शामिल हैं. यह मुंबई का ओवरऑल 200वां मैच था.

राजस्थान रॉयल्स ने जीता था टॉस

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. मुंबई इंडियंस में रोहित शर्मा की वापसी हुई. उन्होंने टीम में सिद्देश लाड की जगह ली. इस मुकाबले के लिए राजस्थान की टीम में दो बदलाव हुए. चोटिल बेन स्टोक्स के स्थान पर लियाम लिविंगस्टोन और रियान पराग के स्थान पर कृष्णप्पा गौतम को मौका दिया गया. लिविंगस्टोन ने इस मैच के साथ आईपीएल में अपना पर्दापण किया.

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा, क्विंटन डि कॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, अलजारी जोसेफ, राहुल चहर, जेसन बेहरेनडोर्फ, जसप्रीत बुमराह.

राजस्थान: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, लियाम लिविंगस्टोन, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch