Saturday , April 20 2024

ICC World Cup 2019: वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, विराट कोहली की कप्तानी में ये 15 लोग खेलेंगे वर्ल्ड कप

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019: इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे वनडे विश्व कप के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अखिल भारतीय सीनियर चयनसमिति का ऐलान किया। बीसीसीआई ने 15 भारतीय खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है। इस लिस्ट में ऋषभ पंत और अंबाती रायडू को जगह नहीं मिली है। धोनी की जगह विकेट कीपर के विकल्प के तौर पर दिनेश कार्तिक को दूसरा विकेटकीपर के तौर पर टीम में रखा गया है। विजय शंकर, केएल राहुल और दिनेश कार्तिक को टीम में रखा गया है। रोहित को उपकप्तान बनाया गया है। ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को चुने जाने के पीछे बीसीसीआई की चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा कि बड़े मैचों में विकेटकीपिंग के अनुभव के कारण कार्तिक को चुना है।

उन्होंने कहा कि कार्तिक प्रेशर में अच्छा खेलते हैं। उन्होंने प्रेशर हैंडल करना आता है। बता दें कि वनडे क्रिकेट में धोनी के वारिस माने जा रहे पंत का नहीं चुना जाना हैरानी का सबब रहा। पंत अभी तक आईपीएल में 222 रन बना चुके हैं जबकि कार्तिक ने 93 रन बनाये हैं। राहुल ने हालांकि आईपीएल में अभी तक 335 रन बना लिये हैं। सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने पत्रकारों से कहा, ‘‘दिनेश कार्तिक की बेहतर विकेटकीपिंग के कारण ऋषभ पंत टीम में जगह नहीं बना सके। विकेटकीपिंग भी मायने रखती है। यही कारण है कि हमने कार्तिक को चुना वरना पंत भी टीम में होता।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कार्तिक धोनी के बैकअप के तौर पर रहेंगे। अंतिम एकादश में उसका चयन तय नहीं है।’’

LIVE UPDATE ICC World Cup 2019:

ये रही आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम

03:15 PM विराट कोहली (कैप्टन), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी (कीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।

02:56 PM वीरेंद्र सहवाग ने अपनी वर्ल्ड कप टीम में इन खिलाड़ियों को दी जगह।

विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, एमएस धोनी, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, केदार जाधव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत।​

02:51 PM नमस्कर! इंडिया टीवी के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम का ऐलान होने वाला है।

विश्व कप के लिए भारतीय टीम में नंबर-4 के स्थान के लिए अंबाती रायडू, लोकेश राहुल और अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर को लेकर काफी बाते की जा रही है। ऐसा भी हो सकता है कि टीम प्रबंधन विजय शंकर को नंबर चार उतार सकता है और राहुल को उनके विकल्प के तौर पर टीम में रख सकते हैं। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर का मानना है कि राहुल किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं और आईपीएल में उनके हालिया फॉर्म को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने केरल के बल्लेबाज संजू सैमसन का नंबर चार के लिए समर्थन किया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch