Saturday , April 20 2024

तीसरा चरण: 115 सीटों पर प्रचार थमा, अमित शाह, राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों के लिए मंगलवार को होगी वोटिंग

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम को थम गया. इस चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 15 राज्यों में असम की 4 सीट, बिहार की 5 सीट, छत्तीसगढ़ की 7 सीट, गोवा की 2 सीट, गुजरात की 26 सीट, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट, कर्नाटक की 14 सीट, केरल की 20 सीट, महाराष्ट्र की 14 सीट, ओडिशा की 6 सीट, उत्तर प्रदेश की 10 सीट, पश्चिम बंगाल की 5 सीट, दादर नागर हवेली और दमन द्वी की एक-एक सीट शामिल है. तीसरे चरण में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, आजम खां, जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव, वरुण गांधी, अनंत हेगड़े जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है.

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में बीजेपी, शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने प्रचार अभियान में अपने अपने पार्टी उम्मीदवारों के लिए मतदाताओं का समर्थन मांगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदनगर और माढ़ा लोकसभा क्षेत्रों में बीजेपी के लिए प्रचार किया, वहीं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी विभिन्न क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित किया. शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण समेत अनेक वरिष्ठ नेताओं ने जनसभाओं को संबोधित किया.

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों का भविष्य तय होगा उनमें बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रावसाहेब दानवे, एनसीपी की सुप्रिया सुले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के पुत्र और अहमदनगर से बीजेपी के सुजय विखे पाटिल और स्वाभिमान पक्ष के राजू शेट्टी आदि शामिल हैं. 23 अप्रैल को राज्य में करीब 249 उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में कैद होगा. महाराष्ट्र में 23 को 14 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पिछले दो चरणों में 17 सीटों पर वोट डाले जा चुके हैं. वहीं 17 अन्य सीटों पर 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. सूबे में लोकसभा की 48 सीटें हैं.

गुजरात
गुजरात की 26 सीटों के लिए प्रचार आज समाप्त हो गया. यहां एक ही चरण में सभी सीटों पर मतदान होगा. प्रचार के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के पाटण में जनसभा को संबोधित किया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गांधीनगर में रोडशो निकाला. शाह गांधीनगर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं.

स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी अध्यक्ष शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, स्मृति ईरानी और निर्मला सीतारमण, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू, शत्रुघ्न सिन्हा शामिल रहे.

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर भी चुनाव प्रचार रविवार को समाप्त हो गया. इस दौरान प्रचार में भ्रष्टाचार, गरीबी और किसानों के मुद्दों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच तीखी बहस देखने को मिली. राज्य की उक्त सात सीटों पर कुल 123 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, सरगुजा आदि शामिल हैं.

यहां की सभी सीटों पर तीन चरणों में मतदान होना है. तीसरे चरण के लिए राज्य में प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी अध्यक्ष शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रैलियां कीं. कांग्रेस अध्यक्ष गांधी, पार्टी नेता नवजोत सिंह सिद्धू और प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी प्रचार में शामिल हुए.

कर्नाटक
कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले मतदान में 237 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा. यहां आज शाम समाप्त हुए चुनाव प्रचार में बीजेपी और कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के शीर्ष नेताओं ने जमकर मेहनत की. बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी अध्यक्ष शाह के अलावा केंद्रीय मंत्रियों निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी और बीएस येदियुरप्पा समेत प्रदेश के नेताओं ने भी चुनाव प्रचार में भाग लिया.

वहीं कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने प्रचार का जिम्मा संभाला. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने भी गठबंधन के लिए प्रचार किया.

तीसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में गुलबर्गा से मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस), उत्तर कन्नड से केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े (बीजेपी) और बिजापुर से केंद्रीय मंत्री रमेश जिगजिगानी, येदियुरप्पा के बेटे बी वाई राघवेंद्र (बीजेपी) और पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा (जेडीएस) शामिल हैं.

केरल

केरल की सभी 20 सीटों पर मंगलवार को वोट डाले जाएंगे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहली बार केरल के वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस नेता शशि थरूर की किस्मत का फैसला भी होगा. पार्टी ने उन्हें 2014 की तरह इस बार भी त‍िरुवनंतपुरम से उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने इस सीट से कुम्मनम राजशेखरन को टिकट दिया है.

असम
असम की चार लोकसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान होगा जिसके लिए आज प्रचार समाप्त हो गया. प्रचार करने वालों में प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई, वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रंजीत दास और असम प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रिपुन बोरा प्रमुख रहे. असम की चार सीटों पर मंगलवार को वोट डाले जाएंगे. सूबे में कुल 14 सीटें हैं. 10 सीटों पर दो चरणों में वोट डाले गए थे.

ओडिशा
ओडिशा की छह लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम थम गया. बीजेपी और बीजेडी समेत अन्य दलों के नेताओं ने यहां प्रचार किया. मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच भुवनेश्वर, कटक, पुरी, संबलपुर, क्योंझर और ढेंकनाल लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा क्षेत्रों पर मतदान होगा. तीसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में बीजेडी के बी महताब, पिनाकी मिश्रा, अरुप पटनायक, बीजेपी के संबित पात्रा, प्रकाश चंद्र मिश्रा और अपराजिता सारंगी आदि शामिल हैं.

गोवा
गोवा की दोनों लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान होगा. इसी दिन तीन विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी होना है. उत्तर गोवा, दक्षिण गोवा लोकसभा सीटों के साथ शिरोडा, मापुसा और मांद्रेम विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज शाम प्रचार थम गया. यहां बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के साथ आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार किया.

उत्तर प्रदेश
मंगलवार को उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसके लिए राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों का चुनाव प्रचार रविवार शाम छह बजे समाप्त हो गया. इस चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के साथ—साथ आजम खां, जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव, संतोष गंगवार और वरुण गांधी जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है.

तीसरे चरण में प्रदेश की कुल 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत के लिये आगामी 23 अप्रैल को मतदान होगा. वर्ष 2014 में इनमें से सात सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया था. वहीं मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद सीटें सपा के खाते में गयी थीं.

तीसरे चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव (मैनपुरी) के साथ—साथ आजम खां (रामपुर), उनकी प्रतिद्वंद्वी जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव (फिरोजाबाद), वरुण गांधी (पीलीभीत) और संतोष गंगवार (बरेली) जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है.

हालांकि तीसरे चरण में 10 सीटों पर मुख्य मुकाबला सपा—बसपा—रालोद गठबंधन और बीजेपी के बीच ही होता दिख रहा है. मगर, कुछ सीटों पर कांग्रेस और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी—लोहिया मुकाबले को त्रिकोणीय बना रही हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch