Friday , April 19 2024

‘पूरे देश में EVM में या तो खराबी आ रही है या बीजेपी को वोट जा रहे हैं’

नई दिल्ली। तीसरे फेज की वोटिंग के दौरान उत्तर प्रदेश में ईवीएम पर घमासान शुरू हो गया है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है कि साढ़े तीन सौ से ज्यादा ईवीएम बदली गई है। कई जगह से वोटिंग मशीन खराब होने की खबरें आ रही हैं या तो वोट बीजेपी को जा रहे हैं। समाजवादी पार्टी का आरोप है कि रामपुर लोकसभा क्षेत्र में 300 से ज्यादा ईवीएम खराब होने की गंभीर शिकायतें मिल रही हैं।

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, “पूरे देश भर में ईवीएम में या तो खराबी आ रही है या बीजेपी को वोट जा रहे हैं। डीएम का कहना है कि मतदान अधिकारियों को ईवीएम चलाने की ट्रेनिंग नहीं दी गई है। 350 से ज्यादा ईवीएम बदली जा रही है। ये मतदान के दौरान आपराधिक कदम है। चुनाव आयोग क्या हम जिलाधिकारियों की बात पर भरोसा करें या ये किसी बड़ी साजिश की ओर इशारा कर रहा है।“

समाजवादी पार्टी का कहना है कि रामपुर लोकसभा क्षेत्र के शहरी एवं ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में कई मतदान केन्द्रों पर खराब वोटिंग मशीनों के कारण मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित है। रामपुर सदर, स्वार टाण्डा, चमरव्वा से बड़ी संख्या में मशीनों के खराब होने की सूचनाएं मिल रही हैं। समाजवादी पार्टी का मानना है कि जिला प्रशासन का रवैया बेहद गैरजिम्मेदाराना है और लोगों को मताधिकार से वंचित रखने की साजिश की जा रही है।

समाजवादी पार्टी का कहना है कि वोटिंग मशीनों के काम न करने की शिकायत पर जिला प्रशासन के अधिकारी हास्यास्पद सफाई दे रहे हैं कि पोलिंग स्टेशन पर तैनात निर्वाचन अधिकारी एवं कर्मचारी प्रशिक्षित नहीं हैं इसलिए मशीनें चल नहीं पा रहीं।

समाजवादी पार्टी केन्द्रीय चुनाव आयोग से मांग करता है कि वह तत्काल रामपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी से जवाबतलब करे और खराब मशीनों को बदलवाकर उनकी जगह नई मशीनें लगवाए ताकि जनता मताधिकार से वंचित न हो। इस मामले में समाजवादी पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से भी मिलने जा रहा है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch