Friday , March 29 2024

व्‍लादिमीर पुतिन और किम जोंग उन के बीच पहली शिखर वार्ता आज, खास ट्रेन से पहुंचे हैं किम

व्लादिवोस्तोक (रूस)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ अपनी पहली वार्ता के लिए गुरुवार को यहां पहुंचे. रूसी प्रेस सेवा ने यह जानकारी दी. किम की बख्तरबंद ट्रेन बुधवार को शहर पहुंची थी. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ फरवरी में हनोई में वार्ता बेनतीजा रहने के बाद किम गुरुवार को व्लादिवोस्तोक में पुतिन के साथ पहली शिखर वार्ता करेंगे.

उत्तर कोरियाई नेता ने बुधवार दोपहर व्लादिवोस्तोक पहुंचने के बाद कहा, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि यह बैठक सफल एवं सार्थक रहेगी.’’ वार्ता को लेकर बहुत ही गोपनीयता बरती गई है और इसकी घोषणा भी अंतिम क्षणों में हुई थी. विशेषज्ञों ने कहा कि वाशिंगटन के साथ गतिरोध के बीच किम व्यापक अंतरराष्ट्रीय समर्थन की तलाश कर रहे हैं.

किम ने अपनी ट्रेन के सीमा पार करने के बाद खासान में एक रूसी टेलीविजन से कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि वार्ता के दौरान…मैं कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति के समाधान और हमारे द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति पर ठोस चर्चा कर पाऊंगा.’’

बेनतीजा रही शिखर वार्ता, एटमी हथियार पर ट्रंप और किम में नहीं हुआ करार
डोनाल्‍ड ट्रंप और किम के बीच वार्ता रही थी बेनतीजा. फाइल फोटो

पुतिन गुरुवार को ही व्लादिवोस्तोक पहुंचेंगे. इसके बाद वह अन्य शिखर सम्मेलन के लिए बीजिंग रवाना होंगे. इससे पहले ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने किम के अपनी निजी ट्रेन में रूस रवाना होने की खबर दी थी.

किम की खास बख्‍तरबंद ट्रेन. फाइल फोटो

उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल में उनके विदेश मंत्री री योंग हो भी शामिल हैं. किम की ट्रेन बुधवार को तूमन नदी पार कर रूस की सीमा में दाखिल हुई.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch