Saturday , April 20 2024

PM MODI in Varanasi LIVE : पीएम का काफ‍िला पहुंचा दशाश्‍वमेध घाट, गंगा आरती में हुए शामिल

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन से एक दिन पूर्व गुरुवार को पीएम का रोड शो दोपहर बाद तैयारी शुरु हुई तो काशी उनके समर्थकों से पट गई।

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में मेगा रोड शो और नामांकन के लिए गुरुवार शाम 4.30 बजे बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर विमान से पहुंचे। एयरपोर्ट पर वह हेलिकाप्‍टर से बीएचयू स्थित हेलिपैड के लिए रवाना हो गए, जहां शाम पांच बजे वह पहुंच गए। इसके बाद लंका स्थित सिंह द्वार पर शाम सवा पांच बजे उन्‍होंने पं. महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर पाल्‍यार्पण कर रोड शो की शुरुआत की। इसके बाद हर-हर महादेव और जय श्री राम के साथ मोदी-मोदी के गगनभेदी नारों से काशी गूंज उठी। सड़क से काफ‍िला गुजरा तो लोगों ने फूलों की बौछार कर पीएम का स्‍वागत भी किया।

शाम करीब 5.45 बजे पीएम का रोड शो लंका से होते हुए अस्‍सी क्षेत्र में पहुंचा। अस्सी चौराहे पर इस दौरान शंख व आरती संग फूलों की बौछार के मध्य पार्टी काशी वासियों ने पीएम का स्वागत किया। इसके बाद पीएम के रोड शो का अगला पड़ाव भदैनी क्षेत्र 6.15 बजे पहुंचा। रोड शो जब भदैनी के आगे पहुंचा तब तक रात होने की वजह से पीएम के वाहन की उनके चेहरे पर लाइट जलाकर रोड शो को आगे बढाया गया। शाम सात बजे पीएम का काफ‍िला मदनपुरा पहुंचा और इसके बाद शाम साढे सात बजे पीएम का काफ‍िला गोदौलिया आ गया जहां कार्यकर्ताआें ने जोरदार नारे लगाकर पीएम का स्‍वागत किया। इसके बाद पीएम का रोड शो दशाश्‍वमेध घाट जाकर रात 7.45 बजे समाप्‍त हो गया। यहां पर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, सीएम योगी आदित्‍यनाथ और प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष डा. महेंद्र नाथ पांडेय गंगा आरती में शामिल हुए।

प्रस्‍तावित समय से काफी देर से रोड शो शुरु होने की वजह से पीएम भी अब देर से गंगा आरती में शामिल होंगे।दशाश्‍वमेध घाट पर गंगा आरती का समय शाम 6.30 बजे का है। लेकिन पीएम के शामिल होने की वजह से दशाश्‍वमेध घाट पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पूरे रोड शो के दौरान लाखों लोग पीएम का स्‍वागत करने के लिए लंका गेट से लेकर दशाश्‍वमेध घाट तक मौजूद हैं। वहीं शाम को दशाश्‍वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल होने के लिए भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह, केशव मौर्या अाैर पन्‍नीर सेल्वम भी पहुंचे हैं।

उधर कांग्रेस प्रत्‍याशी अजय राय अपने समर्थकों संग गोदौलिया की तरफ शाम करीब छह बजे बढे तो मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने उनको रोकने की कोशिश की। इसकी वजह से काफी देर तक कार्यकर्ताओं के बीच टकराव की नौबत बनी रहने से प्रशासन के भी हाथ पांव फूल गए। हालांकि उनके द्वारा काशी विश्‍वनाथ दरबार दर्शन पूजन की बात कहने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने जाने की अनुमति दे दी इसके बाद विवाद भी शांत हो गया।

इससे पूर्व एयरपोर्ट पर केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, प्रकाश सिंह बादल, पूर्व विधायक श्यामदेव राय चौधरी और ज्योत्सना श्रीवास्तव के अतिरिक्‍त पार्टी के पदाधिकारी भी प्रधानमंत्री का स्‍वागत करने के लिए बाबतपुर पहुंचे। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन से पूर्व बीएचयू हेलिपैड पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का हेलिकाप्‍टर भी पहुंच चुका है। काशी में कई केंद्रीय मंत्रियों सहित देश के कई प्रदेशों के भाजपा के दिग्‍गज नेता भी मौजूद हैं।

वाराणसी से बतौर सांसद पीएम नरेंद्र मोदी अपनी दूसरी पारी की उम्मीदवारी के लिए भारतीय जनता पार्टी की ओर से काशी में बहु प्रतीक्षित मेगा रोडशो शाम करीब सवा पांच बजे से शुरु की। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में आयोजित इस मेगा रोड शो में लघु भारत की तस्वीर भी नजर आई और गंगा-जमुनी तहजीब की साझा सांस्‍कृतिक विरासत भी नुमाया हो रही है। जगह-जगह पीएम के मुखौटे लगाकर सुबह से ही पार्टी कार्यकर्ताओं का हुजूम सड़कों पर उतरा और अपने चहेते सांसद के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। वहीं पीएम का यह दौरा पार्टी के सोशल मीडिया एकाउंट पर भी लाइव होता रहा। इसके लिए भाजपा आइटी सेल की टीम एक दिन पूर्व ही सक्रिय हो गई थी। वाराणसी पहुंचने से पूर्व पीएम नरेंद्र मोदी ने टवीट कर काशी में अपने आयोजन की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर की।

लंका से रोड शो शुरु 

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाम सवा पांच बजे लंका स्थित बीएचयू सिंहद्वार पर भारत रत्न पंडित महामना मदनमोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर रोड शो की शुरुआत की। यह रोड शो अस्सी, शिवाला, सोनारपुरा, मदनपुरा और गोदौलिया होते हुए शाम करीब सात बजे दशाश्वमेध घाट पर जाकर समाप्त होगा। जहां पीएम नरेंद्र मोदी पार्टी पदाधिकारियों और काशी के नागरिकों के बीच गंगा आरती भी करेंगे। इस दौरान करीब सात किलोमीटर के रास्‍ते में सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं।


जगह-जगह स्‍वागत की तैयारियां

लंका में पं. मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण के बाद पीएम का काफ‍िला जैसे जैसे आगे बढे रहा है वैसे ही जगह-जगह उनका अनोखे ढंग से स्‍वागत भी किया जा रहा है। रविदास गेट पर जहां सांस्‍कृतिक आयोजन किया जा रहा है वहीं प्रमुख जगहों पर जोशीले पार्टी कार्यकर्ताओं का हुजूम समर्थन में नारेबाजी भी करता नजर आ रहा है। रविदास गेट पर सोनभद्र के कलाकारों द्वारा आदिवासी नृत्‍य पेश कर चुनावी माहौल बनाया गया। वहीं प्रमुख रोड शो के स्‍थानों पर पार्टी कार्यकर्ता ‘मैं भी चौकीदार’ टीशर्ट के साथ पीएम नरेंद्र मोदी का समर्थन करते नजर आए। जबकि विदेशी सैलानी भी भगवा रंग में रंगे नजर आ रहे हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch