Friday , April 26 2024

देखें: गाजा से दागे गए रॉकेट्स को इस्राइली डिफेंस सिस्टम ने कैसे किया तबाह!

गाजा सिटी। गाजा से रविवार तड़के अपनी जमीन के ऊपर रॉकेट दागे जाने पर इस्राइल ने जोरदार पलटवार किया है। इस्राइल द्वारा किए गए इस पलटवार के चलते कम से कम 22 फिलीस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है जिनमें बच्चे भी बताए जा रहे हैं। वहीं, गाजा की तरफ से लगातार रॉकेट हमले हुए लेकिन इस्राइली आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम ने अधिकांश रॉकेट्स को हवा में ही तबाह कर दिया।

इससे पहले गाजा पट्टी में ‘हमास’ के एक अधिकारी और ‘इस्लामिक जिहाद’ के एक अन्य अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि मिस्र की मध्यस्थता में दोनों शत्रु पक्षों के बीच संघर्षविराम के लिए स्थानीय समयानुसार सुबह 4:30 बजे समझौता हो गया है। मिस्र के एक अधिकारी ने भी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर इस खबर की पुष्टि की। इस बीच, इस्राइली हमलों में मरने वाले फिलीस्तीनियों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। इनमें 2 गर्भवती महिलाएं और 2 बच्चे भी शामिल हैं।

गाजा से छोड़े गए रॉकेट्स को हवा में ही तबाह करता इस्राइल का आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम | AP

गाजा से छोड़े गए रॉकेट्स को हवा में ही तबाह करता इस्राइल का आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम | AP

गाजा से रविवार तड़के इस्राइल पर रॉकेट दागे गए थे जिसके जवाब में इस्राइल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए थे। इसी के साथ दोनों पक्षों के बीच तनाव बहुत अधिक बढ़ गया था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस्राइल के खिलाफ रॉकेट हमलों की निंदा करते हुए रविवार को फिलीस्तीन से कहा कि वह ‘हिंसा समाप्त’ करे और शांति की दिशा में काम करे। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘हम इस्राइल के नागरिकों की रक्षा के लिए उसे 100 प्रतिशत समर्थन देते हैं।’

इस्राइल के हवाई हमले में तबाह हुई एक कार | AP

इस्राइल के हवाई हमले में तबाह हुई एक कार | AP

उन्होंने कहा, ‘गाजा के लोगों के लिए- इस्राइल के खिलाफ इन आतंकवादी कृत्यों से आपको और कुछ नहीं, बल्कि कष्ट ही मिलेगा। हिंसा समाप्त करें और शांति की दिशा में काम करें। ऐसा संभव है।’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch