Friday , April 19 2024

IPL-12: आईपीएल चैंपियन कोई भी बने, ऑरेंज कैप तो इस खिलाड़ी को ही मिलेगी

इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) अब अंतिम पड़ाव पर है. इस लीग के 59 मैच हो चुके हैं. अब एक ही मैच बाकी है. रविवार को चेन्नई (Chennai Super Kings) और मुंबई (Mumbai Indians) के बीच फाइनल मुकाबला है. यानी नए चैंपियन के लिए कम से कम एक दिन का इंतजार करना होगा. यह तो रही टीम की बात. लेकिन अगर हम इस टूर्नामेंट में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी की बात करें तो इसका खिताब तय हो चुका है. लीग में सबसे अधिक रन बनाने के लिए ऑरेंज कैप (Orange Cap) दी जाती है और इसका फैसला हो चुका है कि इस बार यह ताज किसे मिलने जा रहा है. दिलचस्प बात यह है कि जिसे यह खिताब मिलने जा रहा है, उसने आईपीएल-12 (IPL-12) में अपना आखिरी मैच 29 अप्रैल को खेला था.

हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ओपनर डेविड वार्नर (David Warner) की. 32 साल के डेविड वार्नर ने भले ही लीग के सारे मैच नहीं खेले. भले ही उनकी टीम फाइनल में नहीं पहुंचे. लेकिन इससे वार्नर की दबंगई कम नहीं हुई. उन्होंने लीग में सिर्फ 12 मैच खेलकर वो कमाल कर दिया, जो कई क्रिकेटर 16 मैच खेलकर भी नहीं कर पाए. डेविड वार्नर ने इस लीग में हैदराबाद के लिए 12 मैच खेले और उन्होंने 69.20 की औसत से 692 रन बनाए. आईपीएल में दुनियाभर के दिग्गज खेलते हैं, लेकिन कोई भी वार्नर के आसपास भी नहीं पहुंच सका. वे निर्विवाद चैंपियन साबित हुए.

डेविड वार्नर आईपीएल के मौजूदा सीजन में अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिसने 600 रन का आंकड़ा छुआ है. कोई भी और बल्लेबाज इस अंक को पार नहीं कर सका. पंजाब के लिए खेलने वाले केएल राहुल (593) इसके पास पहुंचे. शिखर धवन (521) इस लिस्ट में तीसरे, आंद्रे रसेल (510) चौथे और क्विंटन डिकॉक (500) पांचवें नंबर पर हैं. इनके अलावा लीग में कोई और बल्लेबाज 500 रन नहीं बना सका है. राहुल, धवन, रसेल की टीमें आईपीएल से बाहर हो चुकी हैं. डिकॉक को अभी एक मैच खेलना है. जिन बल्लेबाजों के मैच बाकी हैं, उनमें डिकॉक के बाद एमएस धोनी (414), वार्नर के सबसे करीब हैं. स्पष्ट है कि डिकॉक या एमएस धोनी कितने भी रन बना लें, वार्नर को पीछे छोड़ पाना नामुमकिन है.

IPL-12 में सबसे अधिक रन (ऑरेंज कैप)
खिलाड़ी मैच  रन
डेविड वार्नर 12 692
केएल राहुल 14 593
शिखर धवन 16 521
आंद्रे रसेल 14 510
क्विंटन डिकॉक 15 500

 

ऑरेंज कैप की तरह पर्पल कैप पर भी सबकी निगाहें हैं. पर्पल कैप, सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को दिया जाता है. इस कैप के लिए दक्षिण अफ्रीका के दो गेंदबाजों कैगिसो रबाडा और इमरान ताहिर के बीच मुकाबला है. दिल्ली के लिए खेलने वाले रबाडा ने 12 मैच में 25 विकेट लिए हैं. इमरान ताहिर 16 मैच में 24 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं. उन्हें एक मैच और खेलना बाकी है. ऐसे में अगर इमरान ताहिर दो विकेट ले लेते हैं, तो वे कैगिसो रबाडा को पीछे छोड़ सकते हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch