Friday , April 26 2024

आज 16 अवॉर्ड्स में 34 करोड़ रु. की प्राइज मनी बंटेगी, विजेता टीम को 20 करोड़ रु. मिलेंगे

  • फाइनल हारने वाली टीम को 12.5 करोड़ रुपए मिलेंगे, पिछले साल हैदराबाद को यह राशि मिली थी

  • लगातार तीसरे साल ऑरेंज कैप विदेशी खिलाड़ी के नाम होगी, वॉर्नर को 10 लाख रुपए मिलेंगे

  • 2018 में आईपीएल के पूरे सीजन की कुल प्राइज मनी 50 करोड़ थी, इस बार यह बढ़कर 55 करोड़ रुपए हुई

रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम पर चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल फाइनल खेला जाएगा। मैच जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपए इनाम में मिलेंगे। हारने वाली टीम को 12.5 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। पिछले साल चेन्नई ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर विनर प्राइज मनी अपने नाम की थी।

विजेता-उपविजेता के बाद सबसे ज्यादा रुपए ग्राउंड्स से संबंधित दो अवॉर्ड्स में दिए जाएंगे। जिस ग्राउंड पर सात लीग या उससे ज्यादा मैच हुए हैं, उसे 50 लाख रुपए और इससे कम मैच कराने वाले ग्राउंड को 25 लाख रुपए मिलेंगे।

वॉर्नर को तीसरी बार मिलेगी ऑरेंज कैप
टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज पर सबकी नजर रहती है। इस बार लगातार तीसरी बार विदेशी बल्लेबाज को ऑरेंज कैप मिलेगी। डेविड वॉर्नर ने 12 मैच में 692 रन बनाए हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर पंजाब के लोकेश राहुल (593) हैं। राहुल की टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंची। ऐसे में वे वॉर्नर के रन को पीछे नहीं छोड़ पाएंगे। फाइनल में खेलने वाले खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी के नाम सबसे ज्यादा रन हैं। उन्होंने 14 मैच में 414 रन बनाए। वे वॉर्नर से 278 रन पीछे हैं।

रबाडा-ताहिर में पर्पल कैप के लिए टक्कर
दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। उनके नाम 12 मैच में 25 विकेट हैं। रबाडा की टीम क्वालिफायर-2 में बाहर हो चुकी है। चेन्नई सुपरकिंग्स के इमरान ताहिर ने 16 मैच में 24 विकेट अपने नाम किए। उनका इकॉनमी रेट भी रबाडा से बेहतर है। ऐसे में वे एक विकेट फाइनल में निकाल लेते हैं, तो उन्हें पर्पल कैप और 10 लाख रुपए इनाम में मिल जाएंगे।

अवॉर्ड प्राइज मनी (रुपए में)
मैन ऑफ द मैच 5 लाख
परफेक्ट कैच ऑफ द मैच 1 लाख
सुपर स्ट्राइकर ऑफ द मैच 1 लाख
स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द मैच 1 लाख
गेम चेंजर ऑफ द मैच 1 लाख
बेस्ट ग्राउंड (7+ मैच के लिए) 50 लाख
बेस्ट ग्राउंड (7 से कम मैच के लिए) 25 लाख
परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन 10 लाख
स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन 10 लाख
गेम चेंजर ऑफ द सीजन 10 लाख
इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन 10 लाख
पर्पल कैप (सबसे ज्यादा विकेट) 10 लाख
ऑरेंज कैप (सबसे ज्यादा रन) 10 लाख
मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर ऑफ द ईयर 10 लाख
उप-विजेता 12.5 करोड़
विजेता 20 करोड़
सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन कार और ट्रॉफी
फेयरप्ले अवॉर्ड ट्रॉफी

आईपीएल

चैम्पियंस लीग की तुलना में आईपीएल चैम्पियन को 120 करोड़ रुपए कम धनराशि मिलेगी
चैम्पियंस लीग दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग है। उसकी विजेता टीम को इनाम के तौर पर 150 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। वहीं, अमेरिका में होने वाले बास्केटबॉल टूर्नामेंट एनबीए के चैम्पियन को 139 करोड़ रुपए दिए जाते हैं। इन दोनों की तुलना में आईपीएल चैम्पियन को बहुत कम रुपए मिलते हैं।

प्राइज मनी।

आईपीएल के पहले सीजन में विजेता को 4.8 करोड़ रुपए मिले थे
2008 में आईपीएल का पहला सीजन खेला गया। तब चैम्पियन बनने वाली टीम को 4.8 करोड़ रुपए दिए गए थे। 2015 में चैम्पियन टीम को 15 करोड़ मिले। वहीं, पिछले साल चैम्पियन बनने वाली टीम को 20 करोड़ रुपए मिले। चेन्नई और मुंबई की टीम तीन-तीन बार चैम्पियन बनी हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch