Sunday , May 19 2019

WC 2015: ऑस्ट्रेलिया ने भारत से बादशाहत छीन 8 साल बाद फिर धाक जमाई

माइकल क्लार्क की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने खिताब बचाने उतरी भारतीय टीम को सेमीफाइनल में हराकर उसकी बादशाहत खत्म कर दी। अपनी मेजबानी में ऑस्ट्रेलिया ने आठ साल के बाद फिर क्रिकेट जगत में अपनी धाक जमाई। यह पिछले पांच संस्करणों में वर्ल्ड कप 2015 (ICC World Cup) ऑस्ट्रेलिया का चौथा खिताब था। इस तरह ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सर्वाधिक पांच वर्ल्ड कप अपने नाम किए।

फॉकनर जीत के हीरो 
फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर जेम्स फॉकनर ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे। उनकी तूफानी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड की टीम को 45 ओवर में 183 रन पर समेट दिया। ग्रांट इलियोट ने सर्वाधिक 83 रन की पारी खेली। वहीं, फॉकनर ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने 33.1 ओवर में 186 रन बनाकर आसानी से जीत हासिल कर ली। कप्तान माइकल क्लार्क ने 74 और स्टीव स्मिथ ने नाबाद 56 रन की पारी खेलकर टीम को खिताबी जीत दिलाई।

भारत स्मिथ से हारा 
भारतीय टीम का सफर सेमीफाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया से 95 रन की हार के साथ खत्म हो गया। इसके साथ ही भारत की खिताब बचाने की उम्मीदें भी खत्म हो गईं। ‘मैन ऑफ द मैच’ बने स्टीव स्मिथ की 105 रन की तूफानी पारी से ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 328 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 46.5 ओवर में 233 रन बनाकर सिमट गई।

आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को चौंकाया
इस वर्ल्ड कप में आयरलैंड टीम का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा पर वह क्वार्टर फाइनल में पहुंचने से थोड़ा सा चूक गई। ग्रुप-बी में शामिल आयरलैंड ने छह में से तीन मैच जीते। उसने पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज के अलावा यूएई और जिम्बाब्वे को शिकस्त दी। हालांकि वेस्टइंडीज और आयरलैंड ने तीन-तीन मैच जीते लेकिन बेहतर नेट रनरेट के आधार पर विंडीज टीम अगले दौर में पहुंच गई।

न्यूजीलैंड पहले खिताब से चूका
न्यूजीलैंड की टीम ने टूर्नामेंट के इतिहास का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और पहली बार फाइनल में जगह बनाई। किवी टीम ने फाइनल में पहुंचने से पहले कोई मैच नहीं गंवाया। उसने कुल 10 मैच खेले और नौ में जीत हासिल की। किवी टीम पहली बार चैंपियन बनने के करीब थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उसका विजय रथ रोक दिया।

412 रन भारत के लिए सबसे अधिक शिखर धवन ने ठोके, दो शतक लगाए।
22 विकेट सर्वाधिक मिचेल स्टार्क ने लिए और ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ बने।
18 विकेट भारत की ओर से तेज गेंदबाज उमेश यादव ने सर्वाधिक लिए।
547  रन न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक बनाए।

मेजबान- ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड
टीमें- 14
मैच- 49
चैंपियन- ऑस्ट्रेलिया

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *