Sunday , July 14 2024

ICC World Cup 2019: इंग्लैंड और भारत के लिए कुछ ऐसा हो सकता है ऑस्ट्रेलिया का गेमप्लान, ऑस्ट्रेलिया कोच जस्टिन लेंगर ने किया खुलासा

ICC World Cup 2019: आईसीसी विश्व कप के आगाज में अब दो सप्ताह से भी कम का समय बचा है। सभी टीमें विश्व कप की तैयारियों में जुटी हुई हैं। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लेंगर ने विश्व कप को लेकर कुछ अहम बातें कही हैं। वहीं लेंगर ने इंग्लैंड को विश्व कप जीतने का सबसे बड़ा दावेदार बताया है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि इंग्लैंड की टीम वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बनने की हकदार भी है।

उन्होंने कहा, ‘वो शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं। वो निश्चित तौर पर विश्व कप जीतने के सबसे प्रबल दावेदार हैं। वो अपने होम ग्राउंड पर खेलेंगे और अभी वो बेहतरीन क्रिकेट खेल रहे हैं। टीम नंबर-1 वनडे टीम होने की हकदार है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हमें इंग्लैंड के खिलाफ खेलने का इंतजार है। दोनों टीमों के बीच हमेशा से अच्छी प्रतिद्वंद्विता देखने को मिली है। हमारे लिए भी यह देखना अहम होगा कि हम इंग्लैंड के खिलाफ कैसा खेलते हैं।’ 2015 के बाद से इंग्लैंड ने वनडे फॉरमैट में शानदार प्रदर्शन किया है। टीम की बैटिंग में काफी बदलाव आया है और टीम के प्रदर्शन का श्रेय बल्लेबाजों को दिया जा सकता है।

‘इंग्लैंड और भारत के खिलाफ मजबूती से खेलना होगा’

इंग्लैंड को अब उसके आक्रामक माइंडसेट के लिए जाना जाता है। लेकिन लैंगर ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया को अपने पुराने फॉर्मलू पर बने रहना चाहिए। लैंगर ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड और भारत के खिलाफ ज्यादा बेहतर खेलकर दिखाना होगा। उन्होंने कहा, ‘हम पिछले 12 महीने से यही सब सुन रहे हैं। हमने दिखाया है कि हम अपने पुराने फॉर्मूला के दम पर सफल हो सकते हैं। यह काफी आसान है। जहां तक बात है इंग्लैंड और भारत के खिलाफ खेलने की तो हमें इनके खिलाफ ज्यादा मजबूती से खेलना होगा।’ इंग्लैंड में पिच बल्लेबाजों की मदददार रही है। 2018 में ऑस्ट्रेलिया ने वनडे में सबसे ज्यादा रन लुटाए थे। ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 481 रन बनाए थे। लैंगर का मानना है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर अपने गेमप्लान पर बनी रहे तो वो भी बड़ा स्कोर बना सकती है।

‘हम अपने गेमप्लान को लेकर क्लीयर हैं’

उन्होंने कहा, ‘स्कोर की बात करें तो यह इस पर निर्भर करेगा कि हम किस ग्राउंड पर खेलेंगे, वहां की कंडीशन्स कैसी होगी और हम लक्ष्य दे रहे हैं या लक्ष्य का पीछा कर रहे हैं। हम अपने गेमप्लान को लेकर काफी साफ हैं। हमने भारत और पाकतिस्तान के खिलाफ दिखाया था कि हम गेमप्लान पर बने रहकर बड़ा स्कोर बना सकते हैं और मैच जीत सकते हैं।’

1 जून को विश्व कप में शुरू होगा ऑस्ट्रेलिया का सफर

विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की 15 सदस्यीय टीमः एरन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडॉर्फ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लायन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्ड्सन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टॉयनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा। विश्व कप से पहले 25 और 27 मई को ऑस्ट्रेलिया को क्रम से इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ वॉर्म-अप मैच खेलने हैं। ऑस्ट्रेलिया को अपना पहला विश्व कप मैच अफगानिस्तान के खिलाफ 1 जून को खेलना है। मैच ब्रिस्टल में खेला जाएगा।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch