Wednesday , April 24 2024

Exit Poll of the Polls: हर पोल की एक ही कहानी, आएगा तो मोदी ही

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार शाम जारी ज्यादातर Exit Poll के मुताबिक एक बार फिर BJP नीत NDA बहुमत से केंद्र में सरकार बनाएगी. लोकसभा चुनाव के लिए 7 चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला. वोटों की गिनती और साथ ही परिणामों की घोषणा 23 मई को होनी है. लोकसभा में कुल 542 सीटें हैं और बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए. इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के मुताबिक 542 सीटों में बीजेपी को 339-365 सीटें, कांग्रेस को 77-108, सपा-बसपा को 10-16 और अन्य के खाते में 69-95 सीटें मिलेंगी.

जन की बात एजेंसी के मुताबिक एनडीए को 305, यूपीए को 124, सपा-बसपा गठजोड़ को 26 और अन्य के खाते में 87 सीटें जा सकती हैं. सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, लोकसभा की कुल 543 सीटों में एनडीए को 287, यूपीए को 128, सपा-बसपा को 40 और अन्य के खाते में 87 सीटें जा सकती हैं. न्यूज नेशन ने एनडीए को 286, यूपीए को 122 और अन्य को 134 सीटें दी हैं. पोल एजेंसी वीएममआर के मुताबिक एनडीए को 306, यूपीए को 132, सपा-बसपा को 20 और अन्य के खाते में 84 सीटें जा सकती हैं. सर्वे एजेंसी नेक्सा ने अपने एग्जिट पोल में बताया है कि एनडीए को 242, यूपीए को 164, और अन्य को 136 सीटें मिल सकती हैं. पोल स्ट्रेट के अनुसार एनडीए को 298, यूपीए को 118, सपा-बसपा को 40 और अन्य के खाते में 86 सीटें आ सकती हैं.

न्यूज 18 पर आए एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को 292 से 312 सीटें मिलेंगी जबकि यूपीए को 62 से 72 सीटें मिलने की संभावना है. कई एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन बीजेपी को खासा नुकसान पहुंचा सकता है. 2014 के चुनाव में एनडीए को राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 73 सीटें मिली थीं. कुछ एग्जिट पोल की मानें तो इस बार बीजेपी गठबंधन को 40 सीटें भी नहीं मिलेंगी. एबीपी निल्सन के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 267, कांग्रेस को 127, सपा-बसपा को 56 और अन्य के खाते में 92 सीटें जा सकती हैं.

क्या कहता है इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया का सर्वे

आजतक एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल जारी हो गया है. सबसे पहले मध्य प्रदेश के बारे में बताया गया है. सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश की कुल 29 सीटों में 26 से 28 सीटें बीजेपी को मिल सकती हैं. एक से तीन सीट तक कांग्रेस के पाले में जा सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में कांग्रेस और यूपीए को भारी झटका मिलता दिख रहा है. इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया सर्वे के मुताबिक 13 राज्यों की 304 में से एनडीए को 163 से 186 सीटें मिलती दिख रही हैं.

छत्तीसगढ़ में भी मध्य प्रदेश जैसी हालत दिख रही है. यहां बीजेपी को 7-8 और कांग्रेस को 3-4 सीटें मिल सकती हैं. यहां कुल 11 सीटें हैं. अभी हाल में छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव हुए थे जहां कांग्रेस ने बीजेपी का सूपड़ा साफ कर दिया था और बीजेपी की 15 साल की सरकार बाहर हो गई थी.

राजस्थान में भी बीजेपी काफी अच्छा करती दिख रही है. यहां कुल 25 सीटें हैं जिसमें एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी 23-25 सीटें जीत सकती है. जबकि कांग्रेस के हाथ एक भी सीट आती नहीं दिखती. राजस्थान में एनडीए क्लीन स्वीप करती दिख रही है. अभी हाल में यहां भी विधानसभा चुनाव हुए थे जिसमें कांग्रेस ने सरकार बनाई थी और वसुंधरा राजे की बीजेपी सरकार सत्ता से बाहर हो गई थी. अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बने थे. इस बार उनके बेटे वैभव गहलोत भी चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक वे भी हारते नजर आ रहे हैं.

महाराष्ट्र में भी बीजेपी-शिवसेना की लहर कायम दिख रही है. आजतक एक्सिस माई इंडिया के सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी को 38-42 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि कांग्रेस को 6-10 सीटें मिल सकती हैं. यहां कुल 48 लोकसभा सीटें हैं. एग्जिट पोल में गोवा की 2 सीटें बीजेपी को जाती दिख रही हैं. कांग्रेस यहां खाली हाथ रह सकती है. यहां 2 लोकसभा सीटें हैं. गुजरात में भी यही स्थिति है जहां 25-26 सीटें बीजेपी के पाले में जा सकती हैं. 0-1 सीट कांग्रेस के पाले में जाती दिख रही है. आजतक एक्सिस माई इंडिया के सर्वे के मुताबिक गुजरात में नरेंद्र मोदी का जादू चलता दिख रहा है.

एक्सिस माई इंडिया के सर्वे के मुताबिक, चंडीगढ़ में एकमात्र सीट पर बीजेपी आ सकती है जबकि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुलेगा. दादार और नागर हवेली में एक सीट है जिस पर बीजेपी की जीत दिख रही है. कांग्रेस या अन्य का खाता भी नहीं खुलेगा. दमन दीव में भी यही हाल है जहां एकमात्र सीट पर बीजेपी कब्जा जमा सकती है. हिमाचल की 4 सीटों पर बीजेपी का कब्जा हो सकता है जबकि कांग्रेस और अन्य के खाते में शून्य सीटें आती दिख रही हैं. लक्षद्वीप में एक सीट है जिस पर कांग्रेस जीत सकती है.

मणिपुर की दोनों सीटों पर बीजेपी जीत दर्ज कर सकती है जबकि कांग्रेस और अन्य का खाता भी नहीं खुलेगा. मेघालय में 1-2 सीट बीजेपी और 1 सीट अन्य के खाते में जा सकती है. मिजोरम की एक सीट कांग्रेस के पाले में जा सकती है. नगालैंड में भी कांग्रेस एक सीट जीत सकती है. पुडुचेरी की अकेली सीट कांग्रेस जीत सकती है. सिक्किम की एक सीट न तो कांग्रेस और न ही बीजेपी जीतेगी, यहां की सीट अन्य के खाते में जाता दिख रहा है. त्रिपुरा 0-2 सीट बीजेपी को जा सकती है जबकि अन्य किसी पार्टी का खाता खुलता नहीं दिखता. पश्चिम बंगाल से सबसे ज्यादा चौंकाने वाला रिजल्ट आ सकता है. यहां ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस 19-22, बीजेपी उससे एक ज्यादा 19-23 और अन्य के खाते में 0-1 सीट जा सकती है.

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और महाराष्ट्र में बीजेपी की लहर दिख रही है. केरल से आजतक एक्सिस माई इंडिया का सर्वे आ गया है. इसमें बताया गया है कि बीजेपी को जहां 1 सीट मिलने का अनुमान है तो कांग्रेस नीत यूडीएफ को 15-16 सीटें मिल सकती हैं. लेफ्ट समर्थित एलडीएफ को 3-5 सीटें मिल सकती हैं. वायनाड से राहुल गांधी का चुनाव लड़ना असर दिखाता नजर आ रहा है.

एग्जिट पोल के मुताबिक कर्नाटक में 21-25 सीटें मिल सकती हैं. यहां यूपीए के खाते में 3-6 सीटें जाती दिख रही हैं. कर्नाटक में कुल 28 सीटें हैं. अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है. कांग्रेस-जेडीएस की सरकार है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी काफी कम अंतरों से हार गई थी.

आंध्र प्रदेश से काफी चौंकाने वाले नतीजे आ सकते हैं. चंद्रबाबू नायडू तीसरे मोर्चे की सरकार के लिए अभी काफी मेहनत कर रहे हैं लेकिन इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में उन्हें जोर का झटका लगते दिख रहा है. यहां से वाईएसआर कांग्रेस के नेता जगन मोहन रेड्डी बड़ी हस्ती बन कर उभरते दिख रहे हैं. यहां बीजेपी और कांग्रेस का खाता खुलता नहीं दिख रहा, जबकि नायडू की टीडीपी के खाते में मात्र 4-6 सीटें और जगनमोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस को 18-20 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है.

तेलंगाना से बीजेपी के लिए खुशखबरी मिल सकती है क्योंकि पार्टी का यहां जनाधार बिल्कुल नहीं था लेकिन इस चुनाव में उसे 1-3 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में भी 1-3 सीटें जा सकती हैं. के चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस यहां बड़ी पार्टी बनकर उभरती नजर आ रही है जिसे कुल 10-12 सीटें मिल सकती हैं. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एमआईएम को 0-1 सीट मिलने की संभावना है. ये सर्वे इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया ने कराया है.

एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में कांग्रेस को भारी बढ़त दिख रही है. यहां की कुल 39 सीटों में कांग्रेस के खाते में 34-38 और एनडीए के खाते में 4 सीटें जा सकती हैं.

इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया सर्वे के मुताबिक दिल्ली से आप आदमी पार्टी और कांग्रेस के लिए अच्छी खबर नहीं है. इन दोनों पार्टियों में गठबंधन होते होते रह गया था. नतीजतन बीजेपी यहां की कुल 7 में 6-7 सीटें जीतती दिख रही है जबकि कांग्रेस के खाते में 0-1 सीट है. अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप यहां खाता खोलती नजर नहीं आ रही.

दिल्ली से सटे पंजाब में भी आम आदमी पार्टी को निराशा हाथ लगती दिख रही है. यहां कुल 13 सीटें हैं जिनमें एनडीए को 3-5, कांग्रेस को 8-9 और अन्य के खाते में 0-1 सीटें आती दिख रही हैं. पंजाब ऐसा प्रदेश है जहां से आप को काफी उम्मीदें लगी थीं लेकिन यहां अमरिंदर सिंह का जादू चलता दिख रहा है. यहां सबसे बड़ा नुकसान अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप को होता दिख रहा है. बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल भी बहुत अच्छा करती नहीं दिख रहीं.

हरियाणा से एग्जिट पोल के अनुमान सामने आ गए हैं. यहां की कुल 10 सीटों में बीजेपी को 8-10, कांग्रेस को 0-2 और अन्य के खाते में शून्य सीटें जाती दिख रही हैं. हरियाणा में बीजेपी के जबर्दस्त प्रदर्शन के संकेत हैं. यहां मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री हैं.

इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया सर्वे के मुताबिक बीजेपी देवभूमि उत्तराखंड में भी काफी अच्छा करती दिख रही है. सर्वे के मुताबिक बीजेपी यहां क्लिन स्वीप की दशा में है. कुल 5 में उसे पाचों सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि कांग्रेस और बीएसपी का खाता खुलता नहीं दिख रहा.

इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया सर्वे के मुताबिक जम्मू कश्मीर में महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी शून्य की ओर जाती दिख रही है. सर्वे में कहा जा रहा है कि बीजेपी को जहां 2-3 सीटें, कांग्रेस को 0-1 और उमर अब्दुल्ला को 2-3 सीटें मिल सकती हैं. यहां बीजेपी 2014 की स्थिति में नजर आ रही है जबकि महबूबा मुफ्ती की पार्टी का सूपड़ा साफ होता दिख रहा है.

इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया सर्वे के नतीजे बिहार में काफी चौंकाने वाले हैं. यहां की कुल 40 सीटों में बीजेपी को 38-40 सीटें एनडीए को मिलती दिख रही हैं जबकि कांग्रेस गठबंधन को 0-2 सीटें मिल सकती हैं. यहां आरजेडी के हालत काफी खराब दिख रही है. लालू यादव की पार्टी आरजेडी को 0-1 सीट मिल सकती है. आरजेडी और कांग्रेस में गठबंधन है.

एग्जिट पोल में ओडिशा का भी सर्वे सामने आ गया है. यहां कुल 21 सीटें हैं. यहां बीजेपी 15-19 सीटें जीतती नजर आ रही है जबकि कांग्रेस को 0-1 सीट और नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी को 2-6 सीटें मिल सकती हैं. सबसे ज्यादा चौंकाने वाला रिजल्ट बीजेडी को लेकर आ रहा है. एक तरह से उनकी पार्टी पूरी तरह से हारती नजर आ रही है.

झारखंड में हुए सर्वे के मुताबिक बीजेपी यहां 12-14 सीटें जीत सकती है जबकि कांग्रेस के खाते में 0-2 सीटें मिल सकती हैं. यहां कुल 14 सीटें हैं. बीजेपी यहां सभी सीटें अपने कब्जे में करती दिख रही है जबकि कांग्रेस का सूपड़ा साफ होता दिख रहा है. असम में भी यही हाल दिख रहा है. यहां की 14 सीटों में 12-14 सीटें बीजेपी के खाते में जाती दिख रही हैं. कांग्रेस के खाते में 0-2 सीटें जा सकती हैं. एआईयूडीएफ का खाता भी खुलता नहीं दिखता.

यूपी का सर्वे और चौंकाने वाला है. यहां कुल 80 सीटें हैं जिनमें 62-68 सीटें बीजेपी को, एसपी-बीएसपी को 10-16 और यूपीए को 1-2 सीटें मिल सकती हैं. यूपी में महागठबंधन के नाकाम रहने के संकेत हैं. एक्सिस माई इंडिया का सर्वे बताता है कि यहां अखिलेश यादव और मायावती का गठजोड़ काम नहीं कर पाया. कांग्रेस को यहां बहुत बड़ा झटका लगता दिख रहा है. यूपी में बीजेपी को 48 फीसदी, कांग्रेस को 8 फीसदी और महागठबंधन को 39 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में ऐसा अनुमान लगाया गया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch